जानिए नाखूनों से सेहत का राज

google

Image Credit : healthmagazine

स्टोरी हाइलाइट्स

अगर आप अपने नाखूनों पर इन बदलाव को नोटिस करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इसका सीधा संबंध आपकी सेहत से है...

नाखून आसानी से बता सकते हैं कि हमारे शरीर में क्या कमी है या क्या बीमारी है, इसकी क्या स्थिति है आदि। इस बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि नाखूनों की मदद से मिनरल और विटामिन की कमी के अलावा थायराइड, एनीमिया, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी आदि बीमारियों का आसानी से पता लगाया जा सकता है. स्वस्थ नाखून का रंग हमेशा हल्का गुलाबी होता है। स्वस्थ नाखून हर दिन 0.008 मिमी से 0.01 मिमी तक बढ़ते हैं, लेकिन यह व्यक्ति की उम्र और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। कम उम्र में नाखून तेजी से बढ़ते हैं, जबकि उम्र के साथ विकास धीमा हो जाता है। ठंड के मौसम में नाखून तेजी से नहीं बढ़ते हैं, जबकि गर्मियों में ये जल्दी बढ़ते हैं।

नाखून क्या कहते हैं:

यदि नाखून तोते की चोंच के आकार के हों, तो व्यक्ति को हृदय रोग या फेफड़ों की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। नाखून की सतह पर एक सफेद रेखा बायोटिन की कमी को इंगित करती है। बायोटिन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को यूज़ करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही ये नाखून लीवर से संबंधित बीमारी की ओर भी इशारा करते हैं। उसके लिए ताजी सब्जियां और सलाद खाना फायदेमंद होता है।

कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन की कमी से नाखून भंगुर हो सकते हैं। ऐसा लगता है कि नाखून छिल रहे हैं। दरअसल, इन नाखूनों में ब्लड सर्कुलेशन कम होता है। ऐसे नाखून वाले लोगों में थायराइड या आयरन की कमी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए समय रहते इलाज करवाना जरूरी है। 

जिनके नाखून नीले हैं। उन्हें सांस की बीमारी, निमोनिया या हृदय रोग से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।

पीले नाखून वाले व्यक्ति को अक्सर पीलिया होता है। उन्हें सिरोसिस और फंगल इंफेक्शन जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। धूम्रपान करने वाले के नाखून भी पीले या खुरदुरे हो जाते हैं।

आधे सफेद और आधे गुलाबी नाखून वाले व्यक्ति को किडनी संबंधी रोग हो सकता है। ऐसे नाखून एनीमिया की ओर भी इशारा करते हैं।

सफेद नाखून लीवर से संबंधित बीमारी जैसे हेपेटाइटिस का संकेत हैं।

नाखूनों के आसपास की त्वचा कितनी बार सूखने लगती है? इसे अनदेखा न करें। यह विटामिन सी, फोलिक एसिड या प्रोटीन की कमी के कारण होता है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, हरी सब्जियां आदि शामिल करें।

महिलाएं पानी में ज्यादा काम करती हैं, इसलिए उन्हें नाखून रोग होने का खतरा अधिक होता है। 

यहां जानिए अपने नाखूनों की देखभाल कैसे करें:

काम खत्म करने के बाद नाखूनों को गुनगुने पानी से साफ करें और नाखूनों को नेल क्रीम या किसी कोल्ड क्रीम से मॉइस्चराइज करें।

एसीटोन युक्त नेल रिमूवर से नेल पॉलिश को कभी भी साफ न करें।

नेल फाइलर से नाखूनों को समय पर साफ करें।

नाखूनों को केमिकल से सुरक्षित रखने के लिए नेल पॉलिश लगाने से पहले नेल हार्डनर लगाएं।

नाखून के बाहर की त्वचा का खास ख्याल रखें। नेल क्यूटिकल्स नाखून को फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं।

अधिक प्रोटीन, विटामिन और खनिज खाएं।