धोनी का रिकॉर्ड तोड़ पंत ने रचा इतिहास 24 साल की उम्र में उन्होंने 27 टेस्ट में 100 कैच पूरे किए.

google/

Image Credit : cricnews/

स्टोरी हाइलाइट्स

ऋषभ पंत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर रहे हैं, लेकिन वह विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कुछ दिन पहले पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 रन बनाने वाले कीपर बने थे। अब दिल्ली के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने एक और खास रिकॉर्ड बनाया है.

 

पंत ने जोहान्सबर्ग टेस्ट के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर में 100 कैच पूरे किए, जो अफ्रीका की पारी में उनका आखिरी कैच था। वह विकेट के पीछे ऐसा करने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर हैं। पंत से पहले महेंद्र सिंह धोनी, सैयद किरमानी और किरण मोरे इस सूची में शामिल थे।

ऋषभ पंत ने 100 कैच के साथ केवल 27 मैच खेले हैं। यह एक भारतीय रिकॉर्ड है। महेंद्र सिंह धोनी को 100 रन बनाने के लिए 40 टेस्ट खेलने पड़े। धोनी ने अपने टेस्ट करियर में 256 कैच लपके हैं। साथ ही पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी के नाम 160 कैच हैं। किरण मोरे ने टेस्ट क्रिकेट में 110 कैच लपके हैं। पंत ने अपने 27वें टेस्ट मैच में एक कैच लपका। विश्व क्रिकेट की बात करें तो पंत एक टेस्ट में 100 कैच लेने वाले 42वें विकेटकीपर हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)

सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय विकेटकीपर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट में ऋषभ पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले विकेटकीपर बने। पंत ने अपने 26वें टेस्ट में ऐसा किया। इससे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 36 टेस्ट में 100 विकेट लिए थे। पंत ने महज 24 साल की उम्र में रिकॉर्ड बनाया था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rishab Pant (@rishabpant)

धोनी के बाद तीसरे नंबर पर रिद्धिमान साहा हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Wriddhiman Saha (@wriddhi)

उन्होंने 37 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, किरण मोरे चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 39 टेस्ट में ऐसा किया। नयन मोंगिया पांचवें और सैयद किरमानी छठे स्थान पर हैं। मोंगिया ने 41 टेस्ट में 100 विकेट लिए। वहीं किरमानी ने 42 टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया।