महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान: मिताली राज बनेंगी कप्तान; जेमिमा रोड्रिगेज और हरलीन देओल 15 खिलाड़ियों की टीम से 'आउट'

google/

Image Credit : evening/

स्टोरी हाइलाइट्स

न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप 2022 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। टीम की कप्तानी मिताली राज के हाथों में होगी जबकि हरमनप्रीत कौर को 15 सदस्यीय टीम का उपकप्तान चुना गया है।

तानिया भाटिया और ऋचा घोष को तवा में विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि भारतीय टीम में जेमिमा रोड्रिग्ज, शिखा पांडे, हरलीन देओल, राधा यादव, वेदा कृष्णमूर्ति जैसे दिग्गजों को मौका नहीं दिया गया है. गौरतलब है कि जेमिमा ने इंग्लैंड में खेले गए द हंड्रेड और ऑस्ट्रेलियन बिग बैश लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

इसके साथ ही, एकता बिष्ट और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंडबाय खिलाड़ी चुना गया है।

6 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ मैच

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में पहला मैच 6 मार्च 2022 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा। इसके बाद टीम 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज, 16 मार्च को इंग्लैंड, 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्लादेश और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। यह सीरीज 11 फरवरी से खेली जाएगी जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है।

टूर्नामेंट लीग प्रारूप में खेला जाएगा

ICC महिला विश्व कप 2022 लीग प्रारूप में खेला जाएगा। ये सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। लीग में शीर्ष 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल 30 मार्च को वेलिंगटन में खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को हेगले ओवल में और फाइनल 3 अप्रैल को खेला जाएगा। आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए रिजर्व डे रखा है।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेट कीपर), स्नेह राणा, ज़ुल्हन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह (विकेटकीपर) राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव।

स्टैंडबाय खिलाड़ी:, एकता बिष्ट

और सिमरन दिल बहादुर

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Simmi (@bahadursimran)

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया ,पूनम यादव, एकता बिष्ट, एस मेघना और सिमरन दिल बहादुर