केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 6G तकनीक 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में होगी लॉन्च, 5G पर काम जारी


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

टेलीकॉम की दुनिया में भारत अब तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है,अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 6G तकनीक 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है...

नई दिल्ली: टेलीकॉम की दुनिया में भारत अब तेज रफ्तार से आगे बढ़ने की तैयारी कर रहा है. फिलहाल 5G तकनीक लाने की तैयारी की जा रही है और साथ ही मोदी सरकार ने 6G के लिए अपना प्लान तैयार कर लिया है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णवी ने सरकार की अगली योजना का प्लान दिखाया, साथ ही उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही टेलीकॉम जगत पर हावी हो जाएगा.

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 6G तकनीक 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है. महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत को सभी सॉफ्टवेयर खुद बनाने हैं और बाद में इसे पूरी दुनिया में वितरित करना है. केंद्रीय मंत्री के अनुसार, 6G तकनीक के लिए सभी आवश्यक स्वीकृतियाँ पहले ही दी जा चुकी हैं और देश के वैज्ञानिक अब इस तकनीक पर काम कर रहे हैं.

अब जब 6G का रोडमैप तैयार हो गया है तो 5G पर काम शुरू हो चुका है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 5G तकनीक की नीलामी की प्रक्रिया अगले साल की दूसरी तिमाही तक शुरू की जा सकती है. उनके शोध में ट्राई पोर्टल से सुझाव भी मांगे गए हैं जो सरकार को अगले साल मार्च तक मिल जाएंगे.