विराट कोहली ने तोड़ा दक्षिण अफ्रीका में राहुल द्रविड़ का शानदार रिकॉर्ड

google

Image Credit : dailyindia

स्टोरी हाइलाइट्स

भारत के कप्तान विराट कोहली ने सोमवार से शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेली

मुख्य विशेषताएं:

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने

कोहली ने पूर्व कप्तान और मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ा

तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं

लंबे समय से फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार से शुरू हुए केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन अनुभवी बल्लेबाज और मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का शानदार रिकॉर्ड तोड़ा। कोहली दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका में 11 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 624 रन बनाए हैं। राहुल द्रविड़ को पीछे रखने के लिए कोहली को सिर्फ 14 रन चाहिए थे. केपटाउन में कोहली ने पहले टेस्ट में द्रविड़ को पीछे किया। कोहली ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया। कोहली ने 79 रन की पारी खेली. भारत पहली पारी में 223 रन पर आउट हो गया।

तीसरा टेस्ट: कोहली के शानदार अर्धशतक के बावजूद पहले दिन भारत ऑल आउट

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं। तेंदुलकर ने 15 टेस्ट में 46.44 की औसत से 1161 रन बनाए हैं। इस बीच तेंदुलकर ने तीन शानदार शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं. तेंदुलकर के नाम भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। तेंदुलकर ने 1741 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर के वीरेंद्र सहवाग ने 15 टेस्ट में 1306 रन बनाए हैं। द्रविड़ ने 1252 रन बनाए हैं.

टेलर ने अपने करियर के अंतिम टेस्ट को विशिष्ट रूप से यादगार, खुश ज़ूम टीम बना दिया

विशेष रूप से, विराट कोहली पीठ की चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल सके। फिलहाल अपना 99वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने पिछले दो साल में एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बनाया है। केपटाउन में ऐसा लग रहा था कि इससे सदी का सूखा खत्म हो जाएगा, लेकिन रबाडा ने ऐसा नहीं होने दिया। अगर भारत केपटाउन टेस्ट जीत जाता है तो यह ऐतिहासिक होगा। इस क्षेत्र में भारत की पहली जीत होगी। दूसरे, वे तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीतेंगे जो दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत की पहली टेस्ट श्रृंखला जीत होगी।