विराट कोहली आज भी कॉरपोरेट जगत के विज्ञापन के कप्तान, सालाना कमाई इतनी है?

google

Image Credit : sportingfree

स्टोरी हाइलाइट्स

क्रिकेट के लगभग सभी प्रारूपों में कप्तानी छोड़ने के बाद भी कोहली भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी ब्रांड एंडोर्सर हैं

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने भले ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कप्तानी को अलविदा कह दिया हो, लेकिन विज्ञापन की दुनिया में विराट आज भी कंपनियों का पसंदीदा ब्रांड है। अगर विराट कोहली के साथ काम करने वाली कंपनियों की बात करें तो ज्यादातर कंपनियां उनके साथ दोबारा कॉन्ट्रैक्ट करने की इच्छुक हैं। विराट कोहली, जिन्होंने पिछले साल सितंबर में भारत की टी 20 क्रिकेट टीम के कप्तान और इस साल जनवरी में राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में कदम रखा, अभी भी कंपनी के पसंदीदा ब्रांड एंडोर्सर हैं।

विराट के ब्रांड पर कोई असर नहीं

विराट कोहली अभी भी भारत का सबसे महंगा सेलिब्रिटी ब्रांड है। विराट कोहली पिछले 4 साल से भारत के सबसे महंगे सेलिब्रिटी ब्रांड हैं। वर्तमान में, विराट कोहली की कीमत लगभग 240 मिलियन है। टाइम्स ऑफ़ india की एक रिपोर्ट के अनुसार फ्यूचर ब्रांड्स इंडिया के एमडी और सीईओ संतोष देसाई ने कहा कि क्रिकेट में उनके प्रदर्शन से विराट कोहली का ब्रांड कम समय में ज्यादा प्रभावित नहीं होने वाला है। अनुष्का शर्मा से विराट की शादी के चलते ब्रांड एंडोर्समेंट का काम अप्रभावित रहने की संभावना है। हालांकि, लंबे समय में विराट कोहली की क्रिकेटिंग फॉर्म उनकी कमाई को प्रभावित कर सकती है।

विज्ञापन विशेषज्ञ विराट कोहली को पूर्व मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी की श्रेणी में रखते हैं। भारतीय क्रिकेट जगत के ये दोनों खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी लंबे समय से ब्रांड को चुनते आ रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के किसी भी प्रारूप की कप्तानी छोड़ने से इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों के ब्रांड करियर पर कोई असर नहीं पड़ा है। संतोष देसाई ने कहा कि अब भी आप महेंद्र सिंह धोनी को टीवी पर कई विज्ञापनों में देख सकते हैं।

मैच से बाहर होने के बाद भी बढ़ी दौलत:

2019 में झारखंड के क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की ब्रांड वैल्यू 40 मिलियन को पार कर गई। दिलचस्प बात यह है कि इंग्लैंड में खेले गए वन-डे इंटरनेशनल वर्ल्ड कप मैच से भारत की हार के बाद भी धोनी की ब्रांड वैल्यू बढ़ी। विज्ञापन उद्योग के विशेषज्ञ पिछले कुछ दिनों से चलन में बदलाव की ओर इशारा कर रहे हैं।

सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका:

विज्ञापन विशेषज्ञों का कहना है कि जब सचिन तेंदुलकर खेल रहे थे तब सोशल मीडिया इतना शक्तिशाली नहीं था, जबकि आज के दौर में सोशल मीडिया ब्रांड को प्रभावित करने में बड़ी भूमिका निभा रहा है। क्रिकेट मैच के दौरान होने वाली हर घटना एक सेलिब्रिटी की छवि से जुड़ी होती है। दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान कोहली का व्यवहार देश में कई लोगों को पसंद नहीं आया।

शीर्ष लोगों के साथ संबंध:

हरीश बिजूर कंसल्टेंट के सीईओ हरीश बिजूर ने कहा कि ब्रांड एंडोर्समेंट शीर्ष लोगों के साथ बदलता रहता है। क्रिकेट में यह कप्तान पर निर्भर करता है। अगर आप लगातार क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं या अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो आपके पास पुराने ब्रांड ही बचे हैं। अगर ब्रांड न्यू एंडोर्समेंट की बात करें तो विज्ञापन कंपनी विराट कोहली और नए कप्तान के बीच सही व्यक्ति का चयन करने के बाद ही फैसला करेगी।

विराट कोहली टॉप पर:

वर्तमान में विराट कोहली के पास 30 से अधिक ब्रांड हैं। सोशल मीडिया पर रैंकिंग की बात करें तो विराट कोहली टॉप पर हैं। अगर देश के तमाम सेलिब्रिटीज की बात करें तो विराट कोहली की फैन फॉलोइंग सबसे ज्यादा है। इसके साथ ही विराट कोहली खाने-पीने की चीजों से लेकर हेल्थ केयर कैटेगरी में टॉप एंडोर्सर हैं।

विराट के प्यूमा से डील:

2017 में, जर्मन स्पोर्ट्सवियर ब्रांड प्यूमा ने विराट कोहली के साथ 8 साल के लिए 110 करोड़ रुपये का अनुबंध किया। प्यूमा वर्तमान में विराट कोहली की कार्य नैतिकता और प्रतिष्ठा पर एक बड़ी धूम मचा रही है। प्यूमा इंडिया के एमडी अभिषेक गांगुली ने कहा कि विराट भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में एक महान लीडर रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में एक खिलाड़ी के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

विराट कोहली का शानदार करियर

विराट कोहली का शानदार क्रिकेट करियर और एक सफल एथलीट होना युवाओं को एक अच्छा संदेश दे सकता है, यही वजह है कि ब्रांड भी उन पर दांव लगा रहे हैं। विराट कोहली ने देश भर के लाखों युवाओं को प्रेरित किया है और जिन लोगों ने उनका खेल देखा है, वे उन्हें आने वाले लंबे समय तक याद रखेंगे।