आनंद महिंद्रा ने रखी अपनी बात; गोल्ड मेडलिस्ट शूटर को मिला XUV700

google

स्टोरी हाइलाइट्स

टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता अवनि लेखर को XUV700 से सम्मानित किया गया है।

बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। वे सही गलत जानते हैं। समय-समय पर उन्हें पोस्ट के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। वे हमेशा अच्छे काम की सराहना करते हैं और मदद या इनाम देते हैं। अब तक आनंद महिंद्रा कई लोगों को मदद और काउंसलिंग की पेशकश कर चुके हैं। उन्होंने उन खिलाड़ियों की भी तारीफ की है जिन्होंने भारत के लिए नाम कमाया है. उन्होंने ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के दौरान एथलीटों को कार देने का वादा किया था। अब टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता अवनी  लेखरा को XUV700 से सम्मानित किया गया है। इस कार की आगे की दो सीटें कस्टम मेड हैं। इसमें विकलांग लोग आराम से बैठ और चढ़ सकेंगे। साथ ही आगे की सीट पीछे की तरफ है और बाहर निकलती है। तो आप आराम से बैठ सकते हैं। कार में बैठने के बाद रिमोट की मदद से सीट को अंदर ले जाया जा सकता है। विकलांग लोगों को बड़ी कारों में बैठने में समस्या होती है। इसे ध्यान में रखते हुए आप सीट पर सीधे व्हीलचेयर पर बैठ सकते हैं।

टोक्यो पैरालिंपिक की निशानेबाज अवनी  लेखरा ने दो पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले नीरज चोपड़ा और सुमित एंटील को भी Mahindra XUV700 का गोल्ड एडिशन दिया गया था. तीनों कारों को महिंद्रा के डिजाइन कार्यालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य डिजाइन अधिकारी प्रताप बोस द्वारा डिजाइन किया गया है। अवनी को जो एसयूवी मिली है वह मिडनाइट ब्लैक शेड में है। अंदर और बाहर विशेष सोने के लहजे दिए गए हैं। इसके अलावा अवनी का परफॉर्मेंस रिकॉर्ड भी यहां देखने को मिलता है। यह रिकॉर्ड आंकड़ा एसयूवी के फेंडर और टेलगेट पर सोने के अक्षरों में लिखा हुआ है। कार लेने के बाद अवनि ने सोशल मीडिया पर आनंद महिंद्रा का शुक्रिया अदा किया। कार को खास फीचर्स देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें।

Mahindra XUV700 कंपनी की सबसे महंगी SUV है. भारत में कार की एक्स-शोरूम कीमत 12.95 लाख रुपये से शुरू होकर 23.79 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी ने इस एसयूवी में दमदार फीचर्स दिए हैं। कंपनी 2.0-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन सहित दो इंजन विकल्प प्रदान करती है। कंपनी दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन देती है।

अवनी  का 11 साल की उम्र में एक्सीडेंट हो गया था। दुर्घटना में उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई, जिससे वह लकवाग्रस्त हो गई। जयपुर, राजस्थान की रहने वाली अवनी महिलाओं की 10 मीटर एयर स्टैंडिंग शूटिंग एसएच1 इवेंट में दुनिया में 5वें स्थान पर हैं। अवनि को उसके पिता ने पैरा स्पोर्ट्स में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। अवनी को निशानेबाजी और तीरंदाजी दोनों में दिलचस्पी थी। लेकिन अंत में उन्होंने शूटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया।