10 सेकंड का ये टेस्ट बता देगा कितनी फिट है आपकी बॉडी


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अच्छी सेहत का पता इस चीज से लगाया जा सकता है कि आप कितनी अच्छी तरह से अपनी बॉडी को बैलेंस कर पाते हैं..!

बारह साल चली एक रिसर्च का निष्कर्ष अब आया सामने

जिंदगी में एकाग्रता व मजबूती की जरूरत कितनी है यह एक अध्ययन में भी सामने आ गया है। यह एक पैर पर खड़े होने के बारे में हैं। दरअसल कसरत या योग करते समय अक्सर बहुत से लोग बैलेंस नहीं बना पाते हैं। अगर किसी को भी एक पैर पर खड़े होने में मुश्किल का सामना करना पडता है तो यह एक ऐसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।

इस बारे में ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में छपी एक रिसर्च के मुताबिक, मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोग जो 10 सेकंड के लिए एक पैर पर संतुलन नहीं बना सकते, उनकी मौत का खतरा 10 सालों में लगभग दोगुना बढ़ जाता है। अच्छी सेहत का पता इस चीज से लगाया जा सकता है कि आप कितनी अच्छी तरह से अपनी बॉडी को बैलेंस कर पाते हैं।

हालांकि इससे पहले हुई एक और रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि जो लोग एक पैर पर खडे होकर बॉडी को बैलेंस नहीं कर पाते, उनमें स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा होता है। इसके लिए यूके, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और ब्राजील के एक्सपर्ट्स ने 12 साल तक एक स्टडी की, जिसमें खुलासा हुआ कि मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोग जो 10 सेकंड तक एक पैर पर खड़े होकर बैलेंस नहीं कर पाते, उनमें 10 सालों में मौत का खतरा दोगुना बढ़ जाता है।

जो लोग इस टेस्ट में फेल हुए, उनकी सेहत ज्यादा खराब पाई गई। इनमें टाइप 2 डायबिटीज सफल रहे लोगों की तुलना में ज्यादा कॉमन थी। ऐसे लोगों में मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज की शिकायत भी ज्यादा देखने को मिली। इस रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर क्लाडिओ गिल अराजुओ ने कहा, मुझे लगता है कि शरीर के खराब संतुलन का सीधा संबंध खराब जीवनशैली से है इसका मतलब है कि ऐसे लोग फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज नहीं करते हैं।