पी चिदंबरम के बेटे कार्ति पर CBI की कार्रवाई, 9 ठिकानों पर मारे छापे


स्टोरी हाइलाइट्स

कार्ति चिदंबरम ने कसा तंज, बोले- कितनी बार ऐसा हुआ, भूल गया हूं

नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के 9 ठिकानों पर CBI ने छापे मारे हैं। कार्ति चिदंबरम के दिल्ली, चेन्नई,मुंबई और तमिलनाडु के ऑफिस और घरों पर ये कार्रवाई की गई जोकि अभी जारी है। सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ कथित विदेशी निवेश को लेकर यह कार्रवाई की है। बताया गया है कि CBI नौ स्थानों पर तलाशी कर रही है। दिल्ली में पी चिदंबरम के घर का मेन गेट बंद मिला जिसके कारण CBI के अधिकारी गेट फांद कर अंदर जा घुसे। CBI ने चिदंबरम के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार चिदंबरम के घरों और कार्यालयों में सर्च की गई है. इसमें सामने आया है कि कार्ति ने कथित रूप से चीनी श्रमिकों से रिश्वत ली है। आरोप है कि उन्होंने तलवंडी साबो पावर लिमिटेड प्रोजेक्ट के लिए चीनी श्रमिकों को वीजा दिलवाने के लिए 50 लाख रुपए लिए हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग का ये मामला INX मीडिया कंपनी से जुड़ा है। शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी इसके डायरेक्टर थे। आरोप है कि पी. चिदंबरम ने वित्त मंत्री रहते हुए रिश्वत लेकर INX मीडिया हाउस को 305 करोड़ रुपए का फंड लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) से अनुमति दिलाई थी। इस प्रक्रिया में जिन कंपनियों को फायदा हुआ, वे सांसद कार्ति चलाते हैं। इस मामले में CBI ने 2017 को केस दर्ज किया था। वहीं ED ने भी 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। एयरसेल-मैक्सिस डील में भी कार्ति चिदंबरम आरोपी हैं। कार्ति पर इंद्राणी की कंपनी के खिलाफ टैक्स का एक मामला खत्म कराने के लिए अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल करने का भी आरोप है।

INX मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम जेल जा चुके है। ED केस में सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदंबरम को जमानत दे दी है। वे 106 दिन तिहाड़ जेल में रहे। इधर सीबीआई की कार्रवाई के बाद कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि यह कितनी बार हुआ है, मैं गिनती भी भूल चुका हूं।