आंखों के नीचे डार्क स्पॉट, जानिए इसका कारण और इलाज 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आपको यह एक या दोनों पलकों पर या आंखों के नीचे के क्षेत्र में हो सकता है. आनुवंशिकी और सूजन सहित पेरिऑरबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन के कई कारण हैं..!

लक्षण

आंखो के नीचे काले(DARK) घेरे

गहरे रंग की SKIN वाले लोगों में पेरिऑरबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन आम है। आपको यह एक या दोनों पलकों पर या आंखों के नीचे के क्षेत्र में हो सकता है। आनुवंशिकी और सूजन सहित पेरिऑरबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन के कई कारण हैं।

पेरिऑरबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज

उपचार में प्रभावित क्षेत्र पर हाइड्रोक्विनोन जैसे नुस्खे या ओटीसी SKIN-प्रकाश क्रीम शामिल हो सकते हैं (सावधान रहें कि उन्हें अपनी आंखों में न लें!)। SKIN को अधिक परिपूर्णता देने के लिए SKIN के भराव को SKIN में इंजेक्ट किया जा सकता है। 

आंखों के नीचे काले(DARK) घेरे के सामान्य कारण

 चोट लगना: यदि आपकी आंख में चोट लगती है या गिरने के दौरान चोट लग जाती है, तो आप अपनी आंख के आसपास चोट के निशान विकसित कर सकते हैं।

डर्माटोमोसिटिस: यह एक असामान्य ऑटोइम्यून बीमारी है जो आपकी पलकों के आसपास गहरे लाल या बैंगनी रंग के दाने का कारण बन सकती है जो काले(DARK) घेरे की तरह दिख सकती है।

एनीमिया (कम लाल रक्त कोशिकाएं): शायद ही कभी, एनीमिया आपकी आंखों के नीचे सूजन पैदा कर सकता है। यह स्थिति अक्सर मासिक धर्म में रक्त की कमी या रक्तस्राव के अन्य स्रोतों के कारण होती है।

पूरे शरीर में सूजन: लीवर की बीमारी जैसी बीमारियों के कारण होने वाली व्यापक सूजन से पलकों के आसपास सूजन हो सकती है।

बच्चों में आई बैग

बच्चों में आंखों के नीचे काले(DARK) घेरे होने का एक आम कारण एलर्जी है। थकान होने की संभावना कम होती है, क्योंकि अधिकांश बच्चे पर्याप्त नींद लेते हैं।

प्रो टिप

नियमित रूप से धूप से सुरक्षा (धूप का चश्मा, टोपी और/या SPF 30 या उससे अधिक वाले सनस्क्रीन) भी मदद करेंगे। 

सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है अधिक नींद लेना।

त्वरित लेकिन अस्थायी राहत के लिए, रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने के लिए अपनी आंखों के नीचे एक ठंडा पैक या बर्फ रखें।

धूम्रपान और धूप के संपर्क से बचें, ये दोनों ही समय से पहले SKIN की उम्र बढ़ाते हैं और ढीली और काले(DARK) घेरे में योगदान करते हैं।

ओवर-द-काउंटर उत्पाद

यदि आपके काले(DARK) घेरे एलर्जी के कारण होते हैं, तो अपने ट्रिगर्स से बचने या उन्हें दूर करने का प्रयास करें। आप ओटीसी एंटीहिस्टामाइन या स्टेरॉयड नाक स्प्रे का भी उपयोग कर सकते हैं। ये एलर्जी के साथ होने वाली सूजन को कम करते हैं।

ढीली पलकों के लिए, SKIN की क्रीम, जैसे कि हयालूरोनिक एसिड वाले, मददगार हो सकते हैं।

यदि आपके पास पेरिऑरबिटल हाइपरपिग्मेंटेशन है, तो SKIN को हल्का करने वाली क्रीम और कंसीलर काले(DARK) घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कंसीलर का इस्तेमाल करें।

विशेष प्रक्रियाएं और उपचार

यदि आप क्रीम की तुलना में अधिक मजबूत उपचार चाहते हैं, तो आपका SKIN विशेषज्ञ काले(DARK) घेरे को कम करने में मदद करने के लिए इन-ऑफिस प्रक्रियाओं की सिफारिश कर सकता है, जैसे:

फिलर्स: SKIN को अधिक परिपूर्णता देने के लिए त्वचीय भराव (विभिन्न प्रकार के होते हैं) को SKIN में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे आपकी SKIN से प्रकाश के परावर्तन का तरीका बदल जाता है।

लेजर उपचार: बाहरी परत को नष्ट करने और कोलेजन का उत्पादन करने के लिए निचली परत को उत्तेजित करने के लिए प्रकाश ऊर्जा को SKIN पर निर्देशित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक SKIN की परिपूर्णता होती है

रासायनिक छिलके: एक डॉक्टर SKIN की बाहरी गहरी परत को हटाने के लिए एक रासायनिक समाधान लागू करता है या एक ब्लीचिंग एजेंट को सीधे अंधेरे क्षेत्रों पर लागू करता है।

प्लास्टिक सर्जरी: एक डॉक्टर ढीली SKIN को उठाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कर सकता है, जिससे डार्क सर्कल की उपस्थिति कम हो जाती है।

डॉक्टर को कब दिखाना है

आंखों के नीचे काले(DARK) घेरे आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण हैं तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए:

केवल एक आंख लगातार प्रभावित होती है

दृष्टि में परिवर्तन : आँख का दर्द

कोई अन्य नए लक्षण जो काले(DARK) घेरे के समान समय के आसपास दिखाई देते हैं

यदि आपके काले(DARK) घेरे एक कॉस्मेटिक समस्या हैं और आप उपचार के अधिक उन्नत रूप चाहते हैं, तो अपने SKIN विशेषज्ञ से मिलें।