क्या आप भी लगातार एक ही पोजीशन में बैठते हैं, हो जाएं सावधान 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन सही वक्त पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो इसकी एडवांस स्टेज में लंग्स, हार्ट पर बुरा प्रभाव और साथ ही ब्रेन की नसें तक डैमेज हो सकती है..!

आजकल लोगों की जिंदगी के जीने का तरीका काफी बदल गया है। लोग घंटों अपने ऑफिस और घरों में बैठ कर लगातार काम करते रहते है। जिससे उनकी गर्दन, कंधे, पीठ में दर्द और जकड़न हो जाती है। यह समस्या आमतौर पर लंबे समय तक एक ही पॉजीशन में बैठने के कारण होती हैं। वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन सही वक्त पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो इसकी एडवांस स्टेज में लंग्स, हार्ट पर बुरा प्रभाव और साथ ही ब्रेन की नसें तक डैमेज हो सकती है। 

इन वजहों से हो सकती है समस्या : खराब डाइट लेना, गलत पॉश्चर में बैठना, वर्कआउट ना करना, यूरिक एसिड का बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। 

इन तरीकों से करें अपना बचाव- 

शराब से बचें: शराब हड्डियों को कमजोर कर देती है। इसलिए अगर आप स्पॉन्डिलाइटिस से अपना बचाव करना चाहते हैं तो शराब का सेवन करने से बचें। 

कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें: स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होने बेहद जरुरी है। इसलिए कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें। कैल्शियम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। 

एक्सरसाइज करेंः स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए जरुरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप स्ट्रेचिंग करते रहें और ध्यान रहें कि घंटों बैठे रहने के बीच में शरीर में थोड़ी बहुत मूमेंट करना जरुरी है। 

पूरी नींद लें : पर्याप्त नींद लेने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं, जिनमें से स्पॉन्डिलाइटिस भी एक है। स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए आप पूरी नींद लें और इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि आपका जिस गद्दे पर सोते हैं वो भी ठीक होना चाहिए न तो बहुत मुलायम और न ही  बहुत कठोर।