गर्मियों में पियें नीबू-पानी, लेकिन ज़रूर बरतें ये सावधानी


Image Credit : x

स्टोरी हाइलाइट्स

जरूरत से ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान..!!

गर्मियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नींबू पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. यह वजन घटाने के अलावा बॉडी को हाइड्रेट रखने और पेट की सेहत को ठीक रखने के लिए उपयोगी होता है. गर्मियों में अगर आप नींबू का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे शरीर संबंधी कई समस्याएं दूर होती है.

नींबू में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. यह विटामिन सी, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जो त्वचा से लेकर शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. लेकिन इसका  जरूरत से ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

अधिक मात्रा में नींबू के पानी का सेवन दांतों में सेंसिटिविटी और सड़न का कारण बन सकता है। साथ ही बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से मुंह में छाले हो सकते हैं. सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह माउथ अल्सर का कारण बन सकता है।

माइग्रेन की समस्या में तो इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, वहीं, बालों पर इसका बुरा असर पड़ता है. बहुत ज्यादा नींबू पानी का सेवन आपके बालों को सफेद भी कर सकता है.

वहीं, आप नींबू का रस स्किन पर लगाते हैं तो ये रैशेज दे सकता है. इससे पिंपल्स और एक्ने की परेशानी कम होने की बजाय बढ़ सकती है. ड्राई स्किन वालों को यह नहीं करना चाहिए.