ठंड के मौसम में खाएं औषधीय गुणों से भरपूर ये फूड..! इम्यूनिटी होगी बूस्ट, कब्ज से मिलेगी राहत


स्टोरी हाइलाइट्स

सर्दियां आते ही बाजार में खजूर की डिमांड एकाएक बढ़ जाती है. खजूर में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण ठंड के मौसम में खजूर खाने की सलाह दी जाती है..!!

औषधीय गुणों के कारण ठंड के मौसम में खजूर हमारे शरीर को गर्म रखता है. खजूर को डाइट में शामिल करने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. खजूर को पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. यह मौसमी बीमारियों से बचाव करता है. ठंड के मौसम में खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

मधुमेह नियंत्रण में रहता है-

ठंड के मौसम में हर किसी का कुछ स्पेशल खाने का मन करता है. ऐसी स्थिति में मधुमेह होने का भी खतरा रहता है. अगर आप दिन में एक या दो खजूर का सेवन करते हैं तो आपकी खाने की लालसा भी ख़त्म हो जाएगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा. हालांकि खजूर मीठे होते हैं, लेकिन वे मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है.

हाई बीपी में असरदार-

ठंड के मौसम में हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोजाना खजूर खाना चाहिए. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

कब्ज की समस्या से पाए निजात-

ठंड अक्सर कब्ज का कारण बनती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खजूर का सेवन करें जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हों. यह आपको राहत देगा. रात को सोने से पहले पानी में खजूर मिलाकर सुबह खाएं. यह आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करेगा.

मौसमी बीमारियों में लाभकारी-

अगर आप सर्दी के मौसम में नियमित रूप से खजूर खाते हैं तो आप सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं. खजूर खाने से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है. खजूर को दूध में डालकर भी खाया जा सकता है. इसका मिल्कशेक में भी बनाया जा सकता है.

हड्डियां होगी मजबूत -

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लग जाती हैं. खजूर हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद साबित होता है. खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

इससे त्वचा में भी आएगा निखार-

खजूर का सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. खजूर त्वचा रोगों से बचाता है. इसके एंटीएजिंग गुणों के कारण आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण नहीं दिखते हैं. एक महीने तक लगातार खजूर का सेवन करने से आपकी त्वचा में निखार आने लगेगा.