रोजाना 50 ग्राम से ज्यादा मिर्च खाना नुकसानदायक, बढ़ा देता है इस खतरनाक मानसिक बीमारी का खतरा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अधिक मिर्च खाने से संज्ञानात्मक क्रियाशीलता कम हो जाती है..!

दुनिया में सबसे ज्यादा मसालेदार खाना चीन के लोग खाते हैं..!

मिर्च का इस्तेमाल रोजमर्रा के खाने को तीखा और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। भारत और चीन सहित एशिया के देश यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अधिक मिर्च का उपभोग करते हैं। हालांकि, एक शोध के अनुसार अधिक खाद्य पदार्थों में मिर्च का अधिक सेवन मानसिक के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं का भी कारण बनता है।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता मिंग ली ने तीन साल पहले 50 से 55 वर्ष की उम्र के चीनी लोगों पर एक प्रयोग किया था, जिन्होंने पाया कि बहुत अधिक मिर्च खाने से संज्ञानात्मक कार्य कम हो जाता है, जो मनोभ्रंश जैसे मानसिक विकारों के लिए जिम्मेदार है। मानसिक रोग के संकेत हैं।

मनोभ्रंश में याददाश्त इतनी कमजोर होती है कि मनुष्य अपनी दिनचर्या के लिए दूसरों पर निर्भर रहता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, डिमेंशिया के कई कारण हैं, लेकिन ठंड लगने का कारण चौंकाने वाला है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए लाल और हरी मिर्च की विभिन्न किस्मों की जांच की, जिसमें शिमला मिर्च और काली मिर्च शामिल नहीं थी।

चीन, मैक्सिको और भारत दुनिया में सबसे ज्यादा मिर्च का उत्पादन करते हैं

मनुष्य 200 से अधिक वर्षों से अपने आहार में मिर्च का उपयोग कर रहा है। दुनिया में लगभग 35 मिलियन टन मिर्च का उत्पादन होता है चीन दुनिया के कुल मिर्च उत्पादन का 40 से 45 प्रतिशत हिस्सा है। मेक्सिको, तुर्की, इंडोनेशिया और स्पेन प्रमुख मिर्च उत्पादक देश हैं।

भारत 1.5 मिलियन टन से अधिक मिर्च का उत्पादन करता है। मिर्च को सुखाकर मिर्च पाउडर तैयार किया जाता है। अमेरिका का एक देश मेक्सिको भारत से भी ज्यादा मिर्च पैदा करता है। मेक्सिको, पेरू और बोलीविया से दक्षिण अमेरिकी जंगली मिर्च प्रसिद्ध हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मसालेदार खाना चीन के लोग खाते हैं। मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व मेटाबॉलिज्म को तेज करता है लेकिन प्रति व्यक्ति प्रति दिन 50 ग्राम से अधिक का सेवन हानिकारक है।