क्या आपको भी है चाय के साथ ब्रेड खाने की आदत? जानिए नुकसान


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस देश में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय चाय है, लोग इसे नाश्ते से लेकर शाम के खाली समय तक पीना पसंद करते हैं..!

भारत में ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए चाय सिर्फ एक पेय नहीं बल्कि सुबह की अच्छी शुरुआत है। इस देश में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय चाय है। लोग इसे नाश्ते से लेकर शाम के खाली समय तक पीना पसंद करते हैं। 

चाय के साथ बिस्कुट जैसे स्नैक्स खाना तो आम बात है लेकिन नाश्ते में बहुत से लोग चाय और ब्रेड का सेवन करते हैं। हालांकि चाय अपने आप में एक हानिकारक चीज है और फिर इसके साथ ब्रेड खाने से समस्या और बढ़ सकती है क्योंकि इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है।

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को चाय और ब्रेड का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बीपी बढ़ता है जिससे अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

चाय और ब्रेड एक साथ खाने से पेप्टिक अल्सर हो सकता है, इसलिए दोनों को कभी भी एक साथ न मिलाएं। कुछ लोगों को ऐसा करने से एसिडिटी की शिकायत भी हो सकती है।

अगर आप चाय के साथ ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो ऐसा करने से मोटापा जल्दी बढ़ जाएगा, क्योंकि सफेद ब्रेड में प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं ताकि इसे कई दिनों तक खाया जा सके, लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जिसका बुरा असर हो सकता है। पेट।

चाय और ब्रेड के संयोजन से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इससे रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। कुछ लोगों को दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करें।

मधुमेह रोगियों को भी चाय और रोटी एक साथ नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे इंसुलिन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ सकता है।