वर्टिगो: क्या आपको खड़े होने पर चक्कर आते हैं? जानिए कारण और उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

चक्कर आने के घरेलू उपचार, आसान उपचार..!

कई लोगों का कहना है कि चलते समय चक्कर आने लगे या अचानक खड़े होने पर चक्कर आने लगे। कई लोगों को चक्कर आने के बाद भी शारीरिक संतुलन बनाए रखने में समस्या होती है।

बहुत से लोग कभी-कभी केवल चक्कर आना या चक्कर आना महसूस करते हैं। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में चक्कर आने का क्या कारण है और यदि आपको चक्कर आता है, तो इसके गंभीर परिणाम होने की संभावना है।

चक्कर आने के घरेलू उपचार हम इस लेख में देखेंगे। अगर आप भी वर्टिगो से पीड़ित हैं तो इसके लिए जो घरेलू नुस्खे हम दे रहे हैं, उन्हें आप जरूर आजमाएं। लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि चक्कर आने के क्या कारण होते हैं।

बिना किसी चेतावनी के चक्कर आ सकते हैं, जिससे गिरने और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। चक्कर आना आम है, दुनिया भर में 10 में से एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में इसका अनुभव करता है।

भारत में चक्कर का प्रचलन लगभग 0.71 प्रतिशत है, जिसका अर्थ है कि 9 मिलियन से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।

वर्टिगो संतुलन से संबंधित एक विकार है, जो आमतौर पर आंतरिक कान की समस्याओं के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप अचानक, असहनीय संवेदनाएं होती हैं, जो एक व्यक्ति को ऐसा महसूस कराती हैं जैसे कि दुनिया घूम रही है।

रोग शरीर के वेस्टिबुलर सिस्टम को बाधित करता है, जो एक आंतरिक जीपीएस के रूप में कार्य करता है और संतुलन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है।

यह 60 वर्ष से अधिक आयु के 30 प्रतिशत लोगों में और 85 वर्ष से अधिक आयु के 50 प्रतिशत लोगों में सबसे आम है। साथ ही, महिलाओं को चक्कर आने की संभावना दो से तीन गुना अधिक होती है।

चक्कर आने की वजह से घर में घूमना, किराने की खरीदारी, काम पर जाना जैसी रोजमर्रा की गतिविधियां चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। सामाजिक क्रियाओं कार्यकलापों पर इसका दूरगामी प्रभाव पड़ता है, यह प्रभावित व्यक्तियों को घर पर रहने के लिए मजबूर करता है, जिससे चिंता और अवसाद जैसे मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ते हैं।

खासतौर पर महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा पीड़ित होती हैं, जिससे चिंता बढ़ जाती है और स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इससे चक्कर आने की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

यह रोग किसी व्यक्ति के काम को भी प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति पर वित्तीय प्रभाव पड़ता है जैसे नौकरी बदलना या छोड़ना, दक्षता का नुकसान और काम के दिनों का नुकसान।

इस बीमारी के व्यापक प्रसार के बावजूद, इस स्थिति के बारे में जागरूकता की कमी है। व्यक्ति अक्सर सामान्य चक्कर जैसी रोजमर्रा की समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे प्राथमिक देखभाल स्तर पर चक्कर का निदान करना मुश्किल हो जाता है।

इस बीमारी के लक्षणों का वर्णन करना और इसकी मात्रा निर्धारित करना मुश्किल है। इसके अलावा, चक्कर का निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि मतली और उल्टी जैसे लक्षणों को अन्य स्थितियों से अलग करना मुश्किल हो सकता है।

सौभाग्य से, चक्कर का इलाज भौतिक चिकित्सा, आहार और जीवनशैली में परिवर्तन, दवा, मनोचिकित्सा, या कुछ मामलों में, सर्जरी से किया जा सकता है। इनमें वेस्टिबुलर पुनर्वास अभ्यास शामिल हैं, जो किसी के चिकित्सक के परामर्श से व्यक्तिगत उपचार के लिए अनुकूलित किए जाते हैं। इसलिए, शीघ्र निदान और प्रभावी उपचार विकल्पों में सहायता के लिए इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।

वर्टिगो के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है ताकि लोगों को जल्द से जल्द मदद मिल सके।

यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों का लक्षण हो सकता है, जो दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और फ्रैक्चर या गिरने जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। व्यक्तियों को उनकी जीवन शैली में सुधार करने में मदद करने के लिए व्यायाम और चिकित्सा उपचार फायदेमंद हो सकते हैं।

वर्टिगो एक दुर्बल करने वाली बीमारी है जो किसी व्यक्ति के जीवन को बहुत प्रभावित कर सकती है, लेकिन उचित देखभाल के साथ इसे प्रबंधित किया जा सकता है।

समाधान:- जीवनशैली के उपाय लक्षणों में सुधार कर सकते हैं, लेकिन कई पीड़ित निर्धारित उपचारों का पालन नहीं करते हैं। बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए समय पर दवाएं लेना और डॉक्टर की सलाह का पालन करना भी जरूरी है। यह व्यक्तियों को चक्कर को नियंत्रण में रखने और जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है।

वर्टिगो दो प्रकार का होता है, पेरिफेरल वर्टिगो और सेंट्रल वर्टिगो।

कैल्शियम के छोटे-छोटे कण आंतरिक अंगों में जमा हो जाते हैं और कान से मस्तिष्क तक संदेशों को प्रभावित करते हैं, जिससे संतुलन बिगड़ जाता है और चक्कर आने लगते हैं। इस तरह के चक्कर आना बहुत आम माना जाता है। वेस्टिबुलर रोग चक्कर का कारण बनता है जिसे परिधीय चक्कर से जुड़ा माना जाता है।

कारण:-

* कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट, एस्पिरिन,

* शराब के सेवन के कारण,

* यदि आपको मल्टीपल स्केलेरोसिस (एक हड्डी की बीमारी) है,

* अगर स्ट्रोक एक समस्या है,

* अगर कैंसर या ट्यूमर है,

* अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं,

चक्कर आने के लक्षण:- हमने चक्कर आने के कारणों को देख लिया है, अब आइए जानते हैं सटीक लक्षण। चक्कर आना और जी मिचलाना वर्टिगो के बहुत ही सामान्य लक्षण हैं। लेकिन इसके अलावा भी कुछ लक्षण होते हैं। जो तब दिखाई देते हैं जब आपको चक्कर आता है

* ठीक से सुनने में असमर्थता,

* कानों में लगातार सीटी बजना,

* खाना खाते समय निगलने की समस्या,

* खराब सामने दृश्यता,

* मोशन सिकनेस,

* लगातार सिरदर्द,

* बोलने में कठिनाई,

* लगातार थकान और जी मिचलाना,

* लगातार जी मिचलाना और उल्टी होना,

चक्कर आने का घरेलू इलाज:- चक्कर आना, चक्कर आना या जी मिचलाना जैसे हल्के लक्षणों के लिए आप घरेलू उपचार ले सकते हैं। याद रखें कि घरेलू उपचार चक्कर आने (चक्कर येने) को कम कर सकते हैं, लेकिन आपको समय रहते डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। आइए जानते हैं चक्कर आने के घरेलू उपाय।

सामग्री:- पेपरमिंट ऑयल की 2-3 बूंदें, एक चम्मच बादाम का तेल,

उपयोग की विधि:- दोनों तेल मिला लें, फिर अपने माथे और गर्दन पर पीछे से हल्के हाथों से मसाज करें|

कितना फायदेमंद है हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि सिर दर्द वर्टिगो के लक्षणों में से एक है। पेपरमिंट ऑयल आपके सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकता है। तो अगर आप चक्कर से पीड़ित हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिर दर्द को रोककर आप निश्चित रूप से चक्कर आने को रोकने की कोशिश कर सकते हैं। यह चक्कर आने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

नारियल पानी हमेशा शरीर के लिए फायदेमंद होता है। नारियल पानी शरीर की गर्मी को कम कर चक्कर आने को कम करने का काम करता है।

आंवले में विटामिन सी होता है जो शरीर को उचित ऊर्जा देने का काम करता है। आंवले का रस सिरदर्द और चक्कर आना बंद कर देता है।

इसमें कोई शक नहीं कि अंगूर के कई फायदे होते हैं। अंगूर की तरह इसके तेल के भी फायदे हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। हम ऊपर जान चुके हैं कि कान में सूजन के कारण चक्कर आता है। तो आप इसका इस्तेमाल सूजन को कम करने के लिए करें|