बिना दवा के पाए एसिडिटी से छुटकारा..! इन टिप्स को जरूर अपनाएं


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

सीने और गले में जलन इन दिनों ज्यादातर लोगों की समस्या बन गई है, पेट से जुड़ी सबसे आम समस्याओं में से एक है एसिडिटी, जिसे 'एसिड रिफ्लक्स' भी कहा जाता है. यह पेट के एसिड के अधिक उत्पादन के कारण हो सकता है..!

यदि आप सप्ताह में दो बार से अधिक एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग हो सकता है। इसे नजरअंदाज करने पर आगे चलकर बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। जानें कि बिना दवाओं के एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन को आसानी से कैसे नियंत्रित किया जा सकता है।

खाने की आदतों में बदलाव-

अपने आहार में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। तला-भुना और मसालेदार खाना खाना बंद कर दें क्योंकि यह बीमारियों के साथ-साथ मोटापा भी बढ़ाता है। कभी भी अधिक मत खाओ। हमेशा थोड़ा थोड़ा खाने की आदत डालें। खाने के तुरंत बाद न बैठें, थोड़ा टहलें। आपके खाने और सोने के बीच तीन घंटे का अंतर होना चाहिए, इस बात का ध्यान जरूर रखें।

कार्बोनेटेड पेय पीने से बचें-

अगर आपको एसिड रिफ्लक्स या पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो कार्बोनेटेड पेय से बचें। इस ड्रिंक का सेवन करने से लोगों को डकार आती है। कार्बोनेटेड पेय में कार्बन डाइऑक्साइड गैस सूजन पैदा कर सकती है। इसे पीने से हमें ठंडक तो मिलती है लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। इसलिए हमेशा नॉर्मल पानी को अपना साथी बनाएं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।

सोने का तरीका-

सोते समय आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊंचा और पैरों को नीचे रखना चाहिए, ताकि आप तकिए को सहारा दे सकें। पर्याप्त नींद लें ताकि आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहें। ऐसा माना जाता है कि बायीं करवट सोने से पेट की समस्या नहीं होती है।

वजन को बनाए रखने-

यदि आपका वजन अधिक है तो एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन होने की संभावना अधिक होती है। अपना वजन हमेशा बनाए रखें। एसिड रिफ्लक्स से निपटने के लिए योग और संतुलित आहार आवश्यक है।

स्वास्थ्य और कल्याण के अंतर्गत प्रकाशित सामग्री सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यहां प्रकाशित लेख चिकित्सक, चिकित्सक, विशेषज्ञ और शोध आधारित निष्कर्ष पर आधारित है। यह सामग्री सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पाठकों की जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से तैयार की गई है। 

यह लेख किसी भी तरह से उचित उपचार का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हम इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेते है।