हींग: स्वाद के साथ पेट की हर समस्या का रामबाण इलाज, जानिये फायदे


Image Credit : Twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

हींग एक औषधीय पौधा है, जिसमें कई तरह के गुण होते हैं।

पेट की समस्याएं एक आम समस्या है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। इन समस्याओं में गैस, पेट फूलना, बदहजमी, अपच, पेट दर्द, पेट में कीड़े आदि शामिल हैं। इन समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अनियमित खानपान, तनाव, थकान, या बीमारी आदि।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स इन समस्याओं से बचने के लिए एक घरेलू उपाय बताते हैं। वह कहते हैं कि खाने में एक चुटकी हींग डालकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है। हींग एक औषधीय पौधा है, जिसमें कई तरह के गुण होते हैं।

हींग में एंटी-गैस एजेंट पाए जाते हैं, जो पेट में गैस बनने से रोकते हैं। इससे पेट फूलने की शिकायत से आराम मिलता है। हींग में एंथेलमिंटिक गुण भी होते हैं, जो पेट के कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। हींग नेचुरल कार्मिनेटिव के रूप में भी काम करता है, जो पेट में भोजन को पचाने में मदद करता है।

हींग के अन्य फायदे भी हैं। हींग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। यह हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। एक रिसर्च में बताया गया है कि हींग पीरियड में होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है। हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण सिर दर्द और सूजन जैसी समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करता है।

कैसे करें हींग का इस्तेमाल

हींग को खाने में डालने के कई तरीके हैं। आप इसे सीधे खाने में मिला सकते हैं या फिर हींग का पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग का पाउडर बनाने के लिए आप हींग को सूखाकर पीस लें। हींग का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से बचें। हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।