आप भी रहिये फिट, जानिये क्या है कैटरीना की फिटनेस का राज


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

50 की उम्र के बाद कई महिलाएं झुक जाती हैं, चेहरे पर झुर्रियां और बढ़े हुए पेट को देखकर लगता है कि वे बुढ़ापे की ओर मुड़ रही हैं..!

अब इन अभिनेत्रियों को भी देख लीजिए। 30, 40, 50 के पार फिट। साथ ही आज एक एक्ट्रेस से कुछ खास टिप्स लेते हैं। ये हैं एक्ट्रेस कैटरीना कैफ कौशल। कैटरीना सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि अपनी फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं।

35 साल की उम्र में भी कैटरीना काफी फिट और एनर्जेटिक नजर आती हैं। वह निश्चित रूप से फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। इसके साथ ही वह एक खास डाइट भी फॉलो करती हैं। फिट रहने के लिए कैटरीना रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं। हफ्ते में 3-4 दिन जिम करना उनके फिटनेस रूटीन का हिस्सा है। कैटरीना अपनी डाइट का भी सख्ती से पालन करती हैं।

कैटरीना कैफ ने शादी के बाद भी अपनी डाइट में ज्यादा बदलाव नहीं किया है। उन्होंने अपनी डाइट में हमेशा हेल्दी फूड को अहमियत दी है। वह शूटिंग, छुट्टियों के शेड्यूल में भी अपनी डाइट को फॉलो करने की पूरी कोशिश करती हैं।

कैटरीना ऊर्जा बनाए रखने और शरीर को उचित पोषण प्रदान करने के लिए विशेष स्मूदी का सेवन करती हैं। इस स्मूदी में वह एवोकाडो को शामिल करती हैं। एवोकैडो विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों का एक स्रोत है। इसे खाने से त्वचा, आंखों और हड्डियों को कई फायदे होते हैं।

कैटरीना को नाश्ता करने का समय नहीं मिलता। तब वह इस स्मूदी को पीना पसंद करती हैं। यह बात उन्होंने खुद मिनी माथुर के साथ एक इवेंट में कही है। आइए जानें कि कैटरीना कैफ की पसंदीदा स्मूदी कैसे बनाई जाती है और इसमें और कौन से स्वस्थ तत्व मिलाए जा सकते हैं।

हेल्दी स्मूदी कैसे बनाएं -

1 एवोकैडो, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1-2 पके केले, 4-5 पालक के पत्ते, 6-7 पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच चिया के बीज, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच कोको पाउडर, बारीक कटे हुए खजूर या शहद की मिठास।

इन सभी चीजों को एक साथ मिक्सी में पीसकर स्मूदी बना लें। आप इसे रोज सुबह नाश्ते के दौरान ले सकती हैं। इससे आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे और आपकी फिटनेस भी बनी रहेगी।

हाइड्रेशन का ख्याल ..

कैटरीना कैफ डाइट -

कैटरीना कैफ खासतौर पर अपनी बॉडी के हाइड्रेशन लेवल का ख्याल रखती हैं। वह उठने के तुरंत बाद कम से कम चार गिलास पानी पीती हैं, जो उनके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। कैटरीना कैफ के चेहरे पर हमेशा नेचुरल ग्लो रहता है। इसकी एक वजह यह भी है कि वह अपने शरीर के हाइड्रेशन लेवल को हमेशा मेंटेन रखती हैं।

सब्जियों का जूस -

वह न केवल पानी पीती हैं बल्कि अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए विभिन्न सब्जियों के जूस को भी अपने आहार का हिस्सा बनाती हैं। वह बोतलों से लेकर खीरे तक कई तरह की सब्जियों का जूस पीना पसंद करती हैं। यह उन्हें हाइड्रेटेड रखने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

घर का बना खाना ..

कैटरीना कैफ का डाइट प्लान -

कैटरीना को घर का बना खाना खाना बहुत पसंद है। इसमें भी ज्यादातर एशियन फूड ही खाया जाता है। उसके मुख्य भोजन में अक्सर उबली हुई मछली, ऐडैमेम और एवोकाडो सलाद, तोरी या क्विनोआ पेनकेक्स, लेटस रैप्स आदि शामिल होते हैं।

दिन की शुरुआत एक लीटर पानी पीकर करें। इसके बाद नाश्ते में दलिया, जूस लें। हम आपको बता दें कि कैटरीना कैफ उबली हुई सब्जियां खाती हैं। कटरीना अपनी डाइट में हाई फाइबर फूड्स का सेवन करती हैं। नियमित व्यायाम और सैर करने से शरीर फुर्तीला और फिट रहता है। आज से ही कम खाना खाने की आदत डाल लें। समय पर फल खाएं और रात का खाना भी समय पर लें।

भोजन में सफेद नमक और चीनी का प्रयोग न करें। यह शरीर को स्वस्थ रहने से रोकता है। साथ ही यह बहुत हानिकारक होता है। जिम में पसीना बहाना और नियमित योग और ध्यान करना भी जरूरी है। अगर आप एक रूटीन बना लें और ऊपर दी गई बातों का ख्याल रखें तो आप हमेशा फिट और स्वस्थ रहेंगे।