हेल्थ टिप्स: कई बीमारियों का इलाज है ये चमत्कारी पौधा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही शक्तिशाली पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं..!

दुनिया में कोई भी कभी बीमार नहीं होना चाहता। फिर भी रोग अक्सर मनुष्य को अपनी चपेट में ले लेते हैं। अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही शक्तिशाली पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं।

डायबिटीज को आजकल सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमारी माना जाता है। इसे धीमी मौत भी कहते हैं, जो इंसान को धीरे-धीरे मौत की कगार पर ले आती है। 

अगर आप नहीं चाहते कि यह बीमारी बढ़े या फैले तो आज हम आपको सदाबहार पौधों से निपटने के उपाय बताते हैं। इस उपाय को अपनाकर आप न केवल मधुमेह बल्कि कई अन्य घातक बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। 

आइए आपको बताते हैं इस चमत्कारी फूल के विभिन्न रोगों में होने वाले फायदों के बारे में।

यह तो सभी जानते हैं कि शरीर में ज्यादातर बीमारियों की शुरुआत हमारे पेट से होती है। अगर हमारा पेट स्वस्थ रहता है तो आधी बीमारियां इस तरह दूर हो जाती हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट दर्द या कब्ज की शिकायत रहती है, वे सदाबहार पौधे की जड़ का इस्तेमाल कर इस बीमारी से बचा सकते हैं। 

सांस के मरीजों को मिली राहत...

जिन लोगों को सांस की बीमारी है उनके लिए सदाबहार पौधे बहुत फायदेमंद होते हैं। इस पौधे के फूलों में सक्रिय तत्व होते हैं, जो खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सर्दी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके फूलों का सेवन करने से छाती के बलगम और संक्रमण को भी दूर करने में मदद मिलती है।

हाई बीपी को कंट्रोल करता है...

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो भी सदाबहार पौधे आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इस पौधे की जड़ को रोज सुबह साफ करके चबाना शुरू कर दें। दरअसल इसके मूल में सर्पेंटाइन नामक तत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से रक्तचाप को सामान्य करने में मदद मिलती है।

मधुमेह को संतुलित करता है...

सदाबहार पौधे मधुमेह से पीड़ित लोगों के शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी लाभकारी भूमिका निभाते हैं। इसके सेवन से पेट के अग्न्याशय की कोशिकाएं प्रभावी ढंग से काम करने लगती हैं, जिससे इंसुलिन की सही मात्रा निकलने लगती है। यह स्वचालित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है।

जानें इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका...

सदाबहार पौधे का लाभ उठाने के लिए आप रोज सुबह इसकी पत्तियों को चबा सकते हैं। आप चाहें तो इसके पत्तों को उबालकर उसका पानी भी पी सकते हैं। इसके साथ ही इसका फूल पाउडर भी बाजार में मिलता है, जिसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।