गर्मियों में तीखी धूप सताए तो कीजिये ये उपाय, सनस्क्रीन से ज्यादा कारगर


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

आप घर पर ही कुछ चीजों की मदद से ही आपकी स्किन को धूप से बचा सकते..!!

गर्मियों में तेज धूप स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है। धूप से स्किन को बचाने के लिए लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। महंगाई के दौर में ये सनस्क्रीन खरीदना भी आसान नहीं होता लेकिन आप घर पर ही कुछ चीजों की मदद से ही आपकी स्किन को धूप से बचा सकते हैं। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जो आप की स्किन को प्रोटेक्ट कर सकती हैं- 

तिल का तेल-

स्किन के लिए तिल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। तिल के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं जो धूप से स्किन को खराब होने से बचाते हैं। यह सनस्क्रीन की तरह ही स्किन के निखार को बरकरार रखने में मदद करता है। 

कोकोआ बटर-

कोकोआ बटर स्किन को मॉइश्चराइज तो रखता ही है साथ ही धूप से बचाने में भी मदद करता है। कोकोआ बटर में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को डल होने से बचाते हैं साथ ही नेचुरल सनस्क्रीन का काम करते हैं। 

शिया बटर-

कोकोआ बटर की तरह शिया बटर भी एक नेचुरल सनस्क्रीन है। ये स्किन को धूप के नुकसान से बचाने में मदद करता है। सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद है। हालांकि ज्यादा धूप में शिया बटर बहुत प्रभावी नहीं होता। 

गर्मी के मौसम में शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में जितना हो सके पानी और लिक्विड चीजों का सेवन करें वरना डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। त्वचा जब डिहाइड्रेटेड होती है तो स्किन सनबर्न और स्किन डैमेज का खतरा बढ़ जाता है।