अगर आप रातों-रात पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें यह चमत्कारी उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अगर आपसे कहा जाए कि किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें और सिर्फ घरेलू नुस्खे ही आपके पिंपल्स को दूर करेंगे। तो शायद यह आपको विश्वास न हो। लेकिन यह सच है कि सुपारी के पत्तों का इस्तेमाल रातों-रात पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है..!

सुपारी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो कील-मुंहासों को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसकी मदद से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है और आपकी त्वचा खूबसूरत बनती है। अगर आप स्किन केयर में कुछ ऑर्गेनिक इंग्रेडिएंट्स को शामिल करने की सोच रहे हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप सुपारी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिंपल्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

अगर आप पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले 3 से 4 सुपारी के पत्ते लें और उसे अच्छी तरह साफ कर लें। अब इस लीफ पीसी को अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को दिन में एक या दो बार लगाने से आपके मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

रातों-रात पिंपल्स को दूर करने के लिए

अगर आप रात भर अपने चेहरे के मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सुपारी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सुपारी का पत्ता पेस्ट करें और इसे पिंपल्स पर लगाएं। आपने इसे पूरी रात रहने दिया। सुबह आपके मुंहासे सूख जाएंगे। अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें। फर्क देखने को मिलेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं फेस पैक

अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए 3 से 4 पीसी पत्ते लें और इस पेस्ट में एक चम्मच चना आटा, मुल्तानी मिट्टी और चंदन मिलाएं। अब अपने चेहरे को साफ करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह काम हफ्ते में 3 दिन करें। आप खुद फर्क देख सकते हैं।

खुजली दूर करने के लिए

अगर आप रैशेज और एलर्जी से परेशान हैं तो इसके पत्ते के 10 पत्ते लेकर पानी में उबाल लें। इस पानी को नहाने के पानी में मिला लें। इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण यह खुजली और सूजन से राहत दिलाएगा।