नींबू से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर लेवल..! डाइट में इसे करें शामिल, होंगे कई फायदे


स्टोरी हाइलाइट्स

नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. जानें कि इसे अपने आहार में कैसे शामिल किया जाए..!

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होने के कारण नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप नींबू पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि नींबू शरीर में शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में नींबू को शामिल करना चाहिए।

जानिए नींबू को डाइट में कैसे शामिल करें

चाय की जगह नींबू पानी-

भारत में ज्यादातर घरों में दिन की शुरुआत चाय से होती है। लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं या ग्रीन टी/ब्लैक टी में नींबू मिलाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मधुमेह के रोगियों को सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

नाश्ते में करें शामिल-

आप नाश्ते में नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मधुमेह रोगियों को नाश्ते में नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप जब भी आलू का सेवन करें तो उसमें नींबू का रस मिलाएं। जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

सलाद में मिलाए नींबू

सलाद आपको स्वस्थ रखता है। आप सलाद में नींबू का रस मिला सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन और पोटेशियम मधुमेह और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता हैं।

खाने से पहले नींबू पानी पिएं-

आप भोजन से कुछ देर पहले नींबू का सेवन भी कर सकते हैं। भोजन से पहले एक गिलास नींबू पानी पिएं।

खाने में नींबू जरुरी-

खाने के साथ नींबू का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। आप लंच और डिनर में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।