वैज्ञानिकों का दावा- अब एक वैक्सीन से संभव एड्स का उपचार 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इजरायल के वैज्ञानिकों का दावा है कि उनके शोध से तैयार वैक्सीन से एड्स का इलाज भी संभव होगा..!

लाइलाज कही जाने वाली बीमारी एड्स के उपचार को बड़ी खबर सामने आई है। इजरायल के वैज्ञानिकों का दावा है कि उनके शोध से तैयार वैक्सीन से एड्स का इलाज भी संभव होगा। मेडिकल साइंस में यह एक बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है। रिसर्च को इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी की द जॉर्ज एस वाइस फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के शोधार्थियों ने किया है। 

वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च को लेकर प्रकाशित शोधपत्र में दावा किया कि जीन एडिटिंग की मदद से टाइप बी व्हाइट ब्लड सेल्स का इस्तेमाल कर वैक्सीन तैयार की गई है। यह वैक्सीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय करती है। इससे शरीर में एंटीबॉडी तैयार हो जाती है। यह वैक्सीन एड्स को खत्म करने में सक्षम है। 

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की कोशिकाएं वायरस के संपर्क में आकर वायरस को अलग-अलग तोड़कर इनके खिलाफ लड़ती हैं। यदि वायरस बदल जाता है तो बी कोशिकाएं भी उसी अनुरूप स्वरूप को बदल देते हैं। शोध से जुड़े डा. बारजेल का कहना है, बी सेल जीनोम तैयार करने में सफल रही है। सभी लैब मॉडल को टेस्ट किया गया है और शरीर में इलाज के दौरान जरूरी बी सेल्स को तैयार करने में सफलता मिली है। हमने खून में एंटीबॉडी तैयार किया, जो एचआईवी को खत्म करने में सक्षम है।

शोध से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार, एड्स वायरस को एक वैक्सीन की मदद से खत्म किया जा सकेगा। बी कोशिकाएं श्वेत रक्त कोशिकाओं में मौजूद होती है। यह कोशिकाएं वायरस से लड़ने में मददगार होती है। अब वैज्ञानिकों ने वैक्सीन की मदद से बी कोशिकाओं को शरीर में ही तैयार करने में सफलता पाई है।