IND V/s AUS: सीरीज फतह, कप्तान सूर्या ने उजागर किया जीत का मन्त्र


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

टीम इंडिया का सीरीज पर कब्जा, तीन दिसंबर को बेंगलुरु में पांचवां और आखिरी टी-20

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को रायपुर में खेले गए चौथे टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया। इसी के साथ मेजबानों ने 5 मैचों की इस सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। पांचवां और आखिरी टी-20 तीन दिसंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा। आखिरी मैच जीतने पर भी कंगारू टीम सीरीज नहीं जीत सकेगी।

सीरीज के साथ कप्तानी डेब्यू कर रहे सूर्यकुमार यादव ने  मैच के बाद कहा कि टॉस के अलावा सब कुछ हमारे हिसाब से हुआ। जीतना बड़ा उत्साहवर्धक एहसास है। हमारे युवा खिलाड़ी जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, वह देख कर अच्छा लग रहा है। आज के मैच में स्थिति की परवाह किए बिना सभी ने खुल कर खेला और यही मैंने उनसे कहा भी था कि निडर रह कर अपने खेल को आगे बढ़ाया जाए और उसके बाद हम देखेंगे कि क्या होता है।

17 साल पहले जीता था पहला टी20 मैच 

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली टी20 जीत जोहानसबर्ग में 17 साल पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की थी। 1 दिसंबर, 2006 को इस मुकाबले का आयोजन हुआ था। वहीं अब भारत 1 दिसंबर, 2023 को ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाला देश भी बन गया है। ऐसे में 1 दिसंबर का दिन टीम इंडिया के लिए काफी ज्यादा स्पेशल है।

रिंकू और यशस्वी ने दिखाया दम

भारत के लिए रिंकू सिंह 46 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 29 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के लगाए। ओपनर यशस्वी जायसवाल 28 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की बदौलत 37 रन जोड़े। ऋतुराज ने 32 जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा 19 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 35 रनों की पारी खेली।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन बनाए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट पर 154 रन ही बनाने दिए। भारतीय टीम की इसी के साथ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। भारत ने 213 मैचों में से 136 जीते हैं। इस मामले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा। पाकिस्तान के खाते में टी-20 इंटरनेशनल में 135 जीत हैं और भारत उससे आगे निकल गया है। वहीं, भारत ने घर पर लगातार 14वीं सीरीज जीती।