गूगल का पावरफुल एआई मॉडल जेमिनी लॉन्च, जानिये फीचर्स


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

गूगल का दावा है कि जेमिनी समझने, तर्क करने, कोडिंग और प्लानिंग करने जैसे कामों में अन्य मॉडलों से बेहतर तरीके से करता है।

टेक कंपनी गूगल ने चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए अपने नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, जेमिनी को लॉन्च कर दिया है। ये एआई टूल इंसानों की, तरह व्यवहार करने के लिए डिजाइन किया गया है। गूगल का दावा है कि जेमिनी समझने, तर्क करने, कोडिंग और प्लानिंग करने जैसे कामों में अन्य मॉडलों से बेहतर तरीके से करता है। 

जेमिनी नेनो लाइटर वर्जन है जो एंड्रॉइड डिवाइस के लिए है। पिक्सल 8 प्रो यूजर्स को इससे कुछ नए फीचर्स मिलेंगे। जेमिनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि यह गूगल में एआई के एक नए युग की शुरुआत है। उन्होंन इसे जेमिनी युग बताया । जेमिनी गूगल का लेटेस्ट लार्ज लैंगवेज मॉडल है। पिचाई ने पहली बार जून में डेवलपर कॉन्फ्रेंस में इसे टीज किया था और अब इसे पब्लिक के लिए लॉन्च किया है। इसे तीन वर्नज- प्रो, अल्ट्रा प्रो एक बेहतर वर्जन है जो जल्द ही सर्विसेज को पावर करेगा। बार्ड अब जेमिनी प्रो से पावर्ड है। 

जेमिनी अल्ट्रा गूगल का सबसे शक्तिशाली रूप है। इसे डेटा सेंटर्स और एंटरप्राइज़ एप्लीकेशन के लिए बनाया गया है। जेमिनी को तीन साइज में लॉन्च किया गया है। सभी को अलग- अलग उद्देश्यों के लिए बनाया गया है। गूगल ने बताया कि जेमिनी के साथ इंट्रीग्रेट किया चैटबॉट बार्ड भारत सहित 170 देशों में अंग्रेजी भाषा में अवेलेबल हो गया है। आप जेमिनी ऑपरेटेड बार्ड के साथ टेक्स्ट- बेस्ड बातचीत कर सकते हैं।