बड़े काम की है 'मड-थेरेपी', जानिये ये 4 चमत्कारी फायदे


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

पृथ्वी कई खनिजों और पोषक तत्वों से भरी हुई है जो आपके पूरे शरीर को ठीक कर सकती है और आपको एक बेहतर जीवन शैली जीने में मदद कर सकती है..!

कभी-कभी समस्या को दूर करने के लिए प्राकृतिक चीजों को चुनना सबसे अच्छा विकल्प होता है। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के समस्याओं को हल करने की शक्ति रखता है। पृथ्वी कई खनिजों और पोषक तत्वों से भरी हुई है जो आपके पूरे शरीर को ठीक कर सकती है और आपको एक बेहतर जीवन शैली जीने में मदद कर सकती है।
आयुर्वेदिक मान्यताओं के अनुसार, हमारा शरीर 5 आवश्यक तत्वों से बना है: पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश। मिट्टी में शरीर को अंदर से बाहर तक ठीक करने और किसी भी असंतुलन को ठीक करने की क्षमता होती है। जी हां, प्राकृतिक चिकित्सा में मिट्टी की चिकित्सा में नम मिट्टी का उचित उपयोग किया जाता है, जिससे शरीर को भीतर से लाभ मिल सकता है।
इसमें कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो शरीर में खराब विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं। चूंकि इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, इसलिए यह स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकता है और बीमारियों से दूर रह सकता है।

मड थेरेपी एक ऐसा अद्भुत उपचार है जिसका उपयोग आप कई बीमारियों को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। धीरे-धीरे विश्व स्तर पर लोकप्रियता हासिल करते हुए, मड थेरेपी आपकी कई तरह से मदद कर सकती है- आपकी त्वचा में सुधार, मुंहासों से छुटकारा और आपको बारिश के मौसम में रोग मुक्त रखने से।
पाचन में सुधार करता है
खराब पाचन आपको बीमार कर सकता है। शरीर में खराब विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने और कम करने पर मिट्टी का शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है। पेट के चारों ओर मिट्टी की एक परत लगाने से पाचन में सुधार होता है, प्राकृतिक रूप से विषहरण होता है और शरीर में चयापचय को भी गति मिलती है।
तनाव से राहत
चूंकि मिट्टी की प्रकृति ठंडी होती है, इसलिए प्राकृतिक चिकित्सा और वैकल्पिक चिकित्सक तनाव, नींद संबंधी विकार, चिंता संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस चिकित्सा का उपयोग करते हैं। यह सतह से खराब विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और मस्तिष्क के चारों ओर अवरुद्ध या तनावपूर्ण मार्ग को साफ करता है।

खूबसूरत त्वचा
मड थेरेपी का सबसे बड़ा फायदा त्वचा के लिए होता है। आयुर्वेद के अनुसार, मिट्टी विषाक्त पदार्थों को निकालती है और त्वचा और रक्त पर शीतलन प्रभाव डालती है, जो शरीर में पित्त के बुरे प्रभावों को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह किसी भी अशुद्धियों की त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे आपको मुलायम और ताजी त्वचा मिलती है। साथ ही, मड थेरेपी डिटॉक्सिफिकेशन के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि मिट्टी त्वचा में जमा हानिकारक विषाक्त पदार्थों को उसके छिद्रों के माध्यम से निकालती है।
वजन घटाने के लिए उपयोगी
हजारों साल पुरानी मिट्टी चिकित्सा का उपयोग शरीर को विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने, वजन घटाने और कई अन्य बीमारियों में मदद करने के लिए किया जाता है। भाप और सौना स्नान शरीर के बेसल चयापचय को तेज करने, वसा जलाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाने वाली मिट्टी साफ होनी चाहिए और दूषित नहीं होनी चाहिए। इसे जमीन की सतह से 60 सेमी की गहराई तक ले जाना चाहिए। उपयोग करने से पहले, मिट्टी को सूरज की किरणों में सुखाया जाना चाहिए, अशुद्धियों को अलग करने के लिए पाउडर और छलनी करना चाहिए।
मड थेरेपी के अन्य लाभ
मिट्टी के प्रभाव ताज़ा, स्फूर्तिदायक और स्फूर्तिदायक हैं।
शरीर को शीतलता प्रदान करता है।
यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को पतला और अवशोषित करता है और अंततः उन्हें शरीर से निकाल देता है।
यह मांसपेशियों को आराम देता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करता है।
सूजन की स्थिति में उपयोगी और दर्द से राहत देता है।