विश्व युद्ध का खतरा: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूसी लोगों से की भावुक अपील, पुतिन ने नही उठाया फोन


स्टोरी हाइलाइट्स

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा कि रूस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में लगभग 200,000 सैनिक भेजे हैं। "पूरी दुनिया कह रही है कि युद्ध अब किसी भी दिन हो सकता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश पर रूसी हमले की बढ़ती आशंकाओं के बीच रूसी लोगों से भावनात्मक अपील की है। उन्होंने यूरोप में बड़े युद्ध की आशंका जताते हुए एक वीडियो संदेश जारी किया है। "आज मैंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन किया, लेकिन उन्होंने बात नहीं की," ज़ेलेंस्की ने कहा। यह एक बड़े युद्ध की शुरुआत हो सकती है।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा कि रूस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में लगभग 200,000 सैनिक भेजे हैं। "पूरी दुनिया कह रही है कि युद्ध अब किसी भी दिन हो सकता है," उन्होंने कहा। लड़ाई कभी भी छिड़ सकती है। आपको बताया जा रहा है कि यह युद्ध यूक्रेन के लोगों को मुक्त कर देगा, लेकिन यूक्रेनियन पहले से ही स्वतंत्र हैं।

रूसी लोगों को अपने सीधे संदेश में ज़ेलेंस्की ने कहा, "यूक्रेन आज चर्चा में है और हम वास्तव में दो देश हैं।" उनका मुख्य अंतर यह है कि हम असली हैं। मेरा मानना ​​है कि रूस उन देशों में से एक होना चाहिए जो हमें स्पष्ट सुरक्षा की गारंटी देता है। मैंने कई बार कहा है कि रूस के राष्ट्रपति (पुतिन) को टेबल पर बैठकर बात करनी चाहिए। "अगर रूसी नेतृत्व शांति के लिए हमारे साथ नहीं बैठना चाहता है, लेकिन शायद यह आपके साथ चर्चा करेगा," उन्होंने कहा। क्या रूस युद्ध चाहते हैं? मुझे इस प्रश्न का उत्तर चाहिए। माता-पिता के रूप में केवल आप ही निश्चित रूप से जान सकते हैं। रूसी संघ के लोग इसका जवाब दे सकते हैं।'

एक वीडियो संदेश में, ज़ेलेंस्की ने रूसी जनता से कहा, "क्या आपको बताया जा रहा है कि हम रूसी संस्कृति से नफरत करते हैं? कोई संस्कृति से नफरत कैसे कर सकता है? पड़ोसी हमेशा एक-दूसरे की संस्कृति को मजबूत करते हैं, लेकिन एक-दूसरे के साथ घुल-मिल नहीं पाते। हम अलग हैं, लेकिन यह दुश्मनी का कारण नहीं हो सकता।

अंत में उन्होंने कहा, 'हम अपने इतिहास को अपने तरीके से बनाना चाहते हैं और शांति और ईमानदारी से जीना चाहते हैं। आपको बताया गया था कि हम नाज़ी हैं, लेकिन नाज़ीवाद को हराने के लिए 8 मिलियन से अधिक लोगों की बलि देने वाले नाज़ियों का समर्थन कैसे कर सकते हैं? आपको बताया गया है कि यूक्रेन रूस के लिए खतरा है, यह अतीत में नहीं था, अब नहीं है और भविष्य में रूस के लिए खतरा नहीं होगा।

दूसरी ओर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध संकट गहराता जा रहा है। कीव से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, बार-बार ऐसी खबरें आती रही हैं कि रूसी सेनाओं ने यूक्रेन में घुसपैठ की है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। दूसरी ओर, खतरे की धारणा को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) इस सप्ताह दूसरी बार यूक्रेन पर चर्चा करेगी। यह बैठक जल्द शुरू होने वाली है।

इस बीच, यूक्रेन ने गुरुवार को युद्ध की धमकी के कारण अपने हवाई क्षेत्र से नागरिक विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया। यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने के जोखिम के स्तर को 'डू नॉट फ्लाई' तक बढ़ा दिया गया है।