आंखों के नंबर, संक्रमण, कमजोरी से बचने के लिए है जरूरी इन 8 चीजों का सेवन


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आंखें हमारे शरीर का सबसे कीमती अंग हैं। जिनकी आंखें स्वस्थ नहीं होती उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है..!

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि उचित आहार और उचित देखभाल आंखों को जीवन भर स्वस्थ रखती है। कुछ चीजों के नियमित सेवन से चश्मा नहीं चढ़ता और आंखें स्वस्थ रहती हैं। हमारे शरीर को कुछ विटामिन, मिनरल और कई तरह के पोषक तत्वों की सख्त जरूरत होती है। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बरकरार रखना चाहते हैं और अपने पूरे जीवन में कई बीमारियों से अपनी आंखों की रक्षा करना चाहते हैं तो आपको इन 10 चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

आँखों को स्वस्थ रखता है सौंफ-

सौंफ कई गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सौंफ और चीनी बराबर मात्रा में लें। इसकी एक चम्मच सुबह-शाम दूध के साथ लें। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

हरी सब्जियां हैं फायदेमंद:-

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाना बहुत जरूरी है। हरी सब्जियों और अंकुरित बीन्स के नियमित सेवन से शरीर को कैरोटेनॉयड्स मिलता है, जो आंखों की पुतलियों को हमेशा स्वस्थ रखता है।

विटामिन से भरपूर चीजें :-

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी और ई का सेवन करना चाहिए। इन विटामिनों के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं और मोतियाबिंद से भी बचाव होता है। भोजन जो इन सभी विटामिनों के साथ पूरक हो सकता है, लिया जाना चाहिए। जिसमें डेयरी उत्पाद, हरी सब्जियां, दूध, सोया, अनाज, फल, सूखे मेवे आदि का सेवन करना चाहिए।

जिंक युक्त पदार्थों का सेवन-

आंखों की कई समस्याओं से बचने के लिए अपने आहार में जिंक को शामिल करें। मूंगफली, दही, डार्क चॉकलेट, तिल और कोको पाउडर जिंक से भरपूर होते हैं। इसलिए इन चीजों का नियमित सेवन करना चाहिए।

आहार में सल्फर युक्त चीजों को शामिल करें:-

आपकी दृष्टि और जीवन भर देखने की क्षमता के लिए प्याज और लहसुन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। कच्चा प्याज रोज खाना चाहिए और लहसुन का भी सेवन करना चाहिए। इसी तरह अगर किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद की समस्या है तो उसे सेलेनियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

सोया दूध: -

सोया दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आंखों के लिए यह वरदान है। सोया दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। यह विटामिन, फैटी एसिड और विटामिन-ई जैसे खनिजों में भी समृद्ध है। जो आंखों की कमजोरी को तुरंत दूर कर आंखों को जीवन भर स्वस्थ रखता है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद हैं फल-

आम और पपीते जैसे फलों में कैरोटीन होता है। इसके सेवन से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते हैं। आंखें हमेशा स्वस्थ रहती हैं। आंखों की चमक बनी रहती है।

बादाम खाने के भी होते हैं फायदे:

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है। बादाम को रोज रात को पानी में भिगोकर सुबह खा लें। यह आंखों को हमेशा स्वस्थ रखता है और आंखों में चमक लाता है।