चमकदार त्वचा पाने के लिए करें इस पौधे के बीजों का सेवन, जानिए पूरी प्रोसेस


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

तुलसी के बीजों को अच्छी तरह से धो लें। अब इन्हें पीस लें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप सप्ताह में 1-2 बार इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर घर में पाया जाता है। भारतीय संस्कृति में तुलसी को बहुत महत्व दिया गया है। हालांकि, इसके धार्मिक महत्व के अलावा, तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तुलसी के पत्ते, फूल और बीज सभी स्वस्थ हैं।

तनाव कम करता है:

तुलसी के बीज में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में तनाव हार्मोन को कम करते हैं। यह हमारे दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रखता है अगर आप भी तनाव से पीड़ित हैं तो तुलसी के बीज का सेवन शुरू कर दें।

पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं:

आजकल की व्यस्त जीवनशैली और गलत खानपान के कारण हमें पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलना आदि आम हो गई है लेकिन तुलसी के बीज इन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। तुलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। यह फाइबर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

वजन घटाने में मददगार:

तुलसी के बीज में मौजूद फाइबर पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपकी भूख कम हो जाती है। यह आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इस प्रकार यह वजन नियंत्रण में बहुत मददगार है।

त्वचा के लिए फायदेमंद:

तुलसी के बीज विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन ई त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है जबकि एंटीऑक्सीडेंट इसे बाहरी कारकों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ, चमकदार और खूबसूरत रहे तो रोजाना तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। यह त्वचा संबंधी हर समस्या को ठीक करने में मदद करेगा।