दाग-धब्बे से परेशान हैं तो दही से मिनटों में चमकाएं चेहरा 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

दही एक नेचुरल ब्लीच तो है ही साथ ही स्किन को बखूबी हाइड्रेट भी करता है. आपके घर में फ्रिज से लेकर किचन तक में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो मिनटों में चेहरा चमका देती हैं..!

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या जतन करते है लेकिन क्या आपको पता है कि दही आप अपने घर में ही मौजूद कुछ  सामग्रियों को दही में मिलाकर  लगाएं, तो आपका चेहरा चमक उठेगा। दही एक नेचुरल ब्लीच तो है ही साथ ही स्किन को बखूबी हाइड्रेट भी करता है। दही वैसे खुद ही बहुत से  गुणों से भरपूर है। आपके घर में फ्रिज से लेकर किचन तक में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो मिनटों में चेहरा चमका देती हैं। 

बस इसके लिए सबसे पहले ये जा न लेना जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप के साथ कौन सी चीज कैसे रिएक्ट करती है। साथ ही ये समझना भी जरूरी है आज जो भी फेस पैक आप घर पर बनाकर ट्राई करने जा रही हैं तो सबसे पहले उसे चेहरे के थोड़े से हिस्से में लगाएं या फिर हाथ की त्वचा पर लगाकर उसका असर देखें। अगर पॉजिटिव नतीजे मिलते हैं तो उसे पैक को बाकी की स्लकिन या चेहरे पर लगाएं। 

दही में मिक्स करके ये लगाएं- 

हल्दी : दही और हल्दी का फेस पैक बनाना बहुत आसान है। आपको बस दो चम्मच दही लेना है। इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। अगर हल्दी ऑर्गेनिक या घर में पिसी हुई हो, तो और भी अच्छा है। दही में हल्दी मिलाने के बाद सिर्फ पांच मिनट के लिए पैक को रखा रहने दें। पांच मिनट बाद चेहरे पर पैक लगाएं और धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करते रहें। जैसे ही पूरा पैक स्किन एब्जॉर्ब कर ले। तब कुछ देर और इंतजार करें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। 

एलोवेरा के साथ मिक्स करके लगाएं: जिनकी स्किन सेंसिटिव है उनके लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद है। ये स्किन की नमी को कम ही नहीं करता, बल्कि उसे हाइड्रेट करता है। एलोवेरा की वजह से स्किन पर होने वाले पिंपल और एक्ने से भी धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाता है।