Yoga Tips: इन योगासनों से आप 30 मिनट में 200 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं, वजन कम करने में कारगर


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

अतिरिक्त कैलोरी अतिरिक्त ऊर्जा के रूप में शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करती है, जिससे शारीरिक गतिविधि कम हो सकती है..!!

कैलोरी बर्न करके के लिए योग आसन: कैलोरी का स्रोत भोजन है, जो व्यक्ति द्वारा उपभोग किए जाने वाले वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से आता है। कैलोरी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है लेकिन अतिरिक्त कैलोरी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। अतिरिक्त कैलोरी अतिरिक्त ऊर्जा के रूप में शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करती है, जिससे शारीरिक गतिविधि कम हो सकती है।

अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कैलोरी बर्न करें। फिजिकल एक्टिविटी यानी व्यायाम और योग कैलोरी बर्न करने में कारगर हैं। कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए आप योग भी कर सकते हैं। इस लेख में आपको कुछ योगाभ्यासों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनके नियमित अभ्यास से लगभग आधे घंटे में 200 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

हलासन-

हलासन का अभ्यास थोड़ा कठिन है। लेकिन इसका अभ्यास करके आप हर मिनट 2 से 3 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आप जितनी देर तक हलासन करेंगे, उतनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे।

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को शरीर के करीब रखें और हथेलियाँ फर्श की ओर हों। अब दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं और दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें। अपने सिर के पिछले हिस्से को अपने पैरों के पास लाएँ। कुछ देर इसी स्थिति में रहें।

धनुरासन-

धनुरासन को हठ योग के 12 मूल आसनों में से एक माना जाता है। आसन का अभ्यास करने से पूरी पीठ पर खिंचाव पड़ता है और कमर में लचीलापन बढ़ता है और पीठ मजबूत होती है। हलासन के एक मिनट के उचित अभ्यास से 3-4 कैलोरी बर्न की जा सकती है। आप जितना अधिक समय तक अभ्यास करेंगे, उतनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को मोड़कर ऊपर की ओर ले जाएं। दोनों हाथों से पंजों को पकड़ें और सांस लेते हुए पैर को ऊपर की ओर खींचें। कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं।