iPhone USERS के लिए बड़ी खबर: अब रिपेयरिंग की लागत कम हो जाएगी..


स्टोरी हाइलाइट्स

प्लान का शुरुआती चरण आईफोन डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा जैसे सबसे अधिक सेवित मॉड्यूल पर ध्यान केंद्रित करेगा।

एप्पल USERS iPhone और मैक कंप्यूटर (मैक कंप्यूटर) की Repair के लिए मैन्युअल रूप से सक्षम हो जाएगा: एप्पल स्व सेवा Repair प्लान है। प्लान में iPhone 12, iPhone 13 मॉडल आदि के लिए पुर्जे/PARTS शामिल होंगे।

एप्पल ने सेल्फ सर्विस Repair की घोषणा की..

Apple के पुर्जे/PARTS, टूल और मैनुअल — iPhone 12 और iPhone 13 से शुरू होकर — अलग-अलग उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हैं

CUPERTINO, CALIFORNIA..

Apple ने सेल्फ सर्विस रिपेयर की घोषणा की, जो उन कस्टमर्स को परमीशन देगा जो Apple के असली पुर्जों और टूल्स तक अपनी खुद की Repair को पूरा करने में सक्षम हैं। आईफोन 12 और आईफोन 13 लाइनअप के लिए पहले उपलब्ध है, और जल्द ही एम 1 चिप्स वाले मैक कंप्यूटरों द्वारा फॉलो किया जाएगा, सेल्फ सर्विस रिपेयर अमेरिका में अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध होगा और 2022 तक अन्य देशों में इसका विस्तार होगा। 

प्लान का शुरुआती चरण आईफोन डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा जैसे सबसे अधिक सेवित मॉड्यूल पर ध्यान केंद्रित करेगा। अतिरिक्त Repair की क्षमता अगले वर्ष के अंत में उपलब्ध होगी।

एप्पल के मुख्य परिचालन अधिकारी जेफ विलियम्स ने कहा, "एप्पल के वास्तविक पार्ट्स तक अधिक पहुंच बनाने से हमारे कस्टमर्स को Repair की आवश्यकता होने पर और भी अधिक विकल्प मिलेंगे।" 

"पिछले तीन वर्षों में, Apple ने Apple के वास्तविक पार्ट्स, प्रोडक्ट्स और प्रशिक्षण तक पहुंच के साथ सर्विस सेंटर्स की संख्या को लगभग दोगुना कर दिया है, और अब हम उन लोगों के लिए एक विकल्प प्रोवाइड कर रहे हैं जो Repair खुद चाहते हैं।"

जब किसी Apple फोन को Repair की आवश्यकता होती है, तो Apple (इन-स्टोर या मेल द्वारा), AASPs, स्वतंत्र Repair प्रदाता, और अब फोन  मालिक जो Repair करने में सक्षम हैं, सहित हजारों स्थानों पर Apple के वास्तविक पार्ट्स का यूज़  करके प्रशिक्षित टेक्नीशियन द्वारा इसकी सेवा की जा सकती है। 

मुंबई: कई उपभोक्ता आईफोन की Repair की उच्च लागत के बारे में शिकायत कर रहे हैं। हालांकि, Apple ने अब अपने स्वयं के Repair सेवा प्लान को लॉन्च करने की घोषणा की है। इससे iPhone 13 को रिपेयर करने का खर्च कम हो जाएगा। Apple लंबे समय से Repair प्लान शुरू करने के दबाव में है। दबाव के परिणामस्वरूप, Apple को अब एक स्वयं-सेवा Repair प्लान शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Apple का रिपेयर प्रोग्राम क्या है:

Apple ने सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम की घोषणा की है। जिसके तहत एपल यूजर्स आईफोन और मैक कंप्यूटर को मैनुअली रिपेयर कर सकेंगे। प्लान में iPhone 12, iPhone 13 मॉडल आदि के लिए पुर्जे/PARTS शामिल होंगे।

Apple ने कहा है कि iPhone को सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम में शामिल करने के बाद, M1 चिप्स द्वारा संचालित एक Mac भी शामिल किया जाएगा। जो यूज़ कर्ता अपने iPhone 13 या iPhone 12 को स्वयं सुधारना चाहते हैं, वे Apple सेल्फ सर्विस  Repair ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से आवश्यक पार्ट्स  को ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी फोन या कंप्यूटर को रिपेयर करने से पहले नियमों को पढ़ लेने की सलाह दी जाती है।

सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम के तहत 200 से ज्यादा पार्ट उपलब्ध कराए जाएंगे। इन पुर्जों की मदद से फोन 12 और आईफोन 13 मॉडल की सामान्य Repair की जा सकती है।

सेल्फ सर्विस प्लान अगले साल की शुरुआत में अमेरिका में शुरू किया जाएगा और अन्य देशों बाद में इस वर्ष में उपलब्ध हो जाएगा, एप्पल ने कहा।

कंप्यूटर की Repair की लागत कम हो जाएगी।

सर्विस प्रोग्राम में M-1 चिप का यूज़ करने वाले मैक कंप्यूटर भी शामिल। मोबाइल रिपेयर सेंटर यूजर्स को एप्पल के पुर्जे/PARTS सस्ती दरों और छूट पर उपलब्ध कराएगा।

खुद रिपेयरिंग का फैसला कैसे करना चाहिए?

एप्पल ने सुझाव दिया है कि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की Repair में अनुभव वाले व्यक्ति द्वारा सेल्फ सर्विस प्लान का विकल्प लिया जाना चाहिए। जिन लोगों को Repair का अनुभव नहीं है, उन्हें सलाह दी गई है कि वे किसी प्रमाणित तकनीशियन जैसे प्रोफेशनल से Repair करवाएं। ऐसे लोग Apple के असली पुर्जों का सुरक्षित रूप से यूज़ कर सकते हैं।

विशेष रूप से, Apple ने 2019 में एक विशेष प्लान शुरू किया। मोबाइल रिपेयर सेंटर एप्पल आईफोन के पुर्जे/PARTS, उपकरण और मैनुअल वहां से खरीद सकते हैं। Apple ने कहा कि उसके प्लान  में अब 5,000 प्रत्यक्ष अधिकृत Repair केंद्रों के अलावा 2,800 स्वतंत्र Repair केंद्र शामिल हैं।

सेल्फ सर्विस  Repair:

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कस्टमर सुरक्षित रूप से Repair कर सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि वे पहले Repair मैनुअल की अनालिसिस  करें। फिर कस्टमर  Apple सेल्फ सर्विस रिपेयर ऑनलाइन स्टोर का यूज़ करके Apple के असली पुर्जों और प्रोडक्ट्स  के लिए ऑर्डर देगा। Repair के बाद, जो कस्टमर अपने इस्तेमाल किए गए हिस्से को रिसाइकल के लिए लौटाते हैं, उन्हें उनकी खरीद के लिए क्रेडिट प्राप्त होगा।

नया स्टोर 200 से अधिक पर्सनल पार्ट्स और प्रोडक्ट्स की पेशकश करेगा, जिससे कस्टमर iPhone 12 और iPhone 13 पर सबसे आम Repair को पूरा कर सकेंगे।

सेल्फ सर्विस Repair का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की Repair के ज्ञान और अनुभव वाले पर्सनल टेक्नीशियन के लिए है। कस्टमर्स के लिए, प्रमाणित टेक्नीशियन के साथ एक प्रोफेशनल Repair प्रदाता के पास जाना, जो वास्तविक Apple पार्ट्स का यूज़  करते हैं, Repair प्राप्त करने का सबसे सुरक्षित और सबसे विश्वसनीय तरीका है।

पिछले तीन वर्षों में, Apple ने 2,800 से अधिक स्वतंत्र Repair प्रदाताओं सहित, Apple के वास्तविक पार्ट्स, प्रोडक्ट्स और प्रशिक्षण तक पहुंच के साथ सेवा स्थानों की संख्या को लगभग दोगुना कर दिया है। तेजी से विस्तार करने वाला स्वतंत्र Repair प्रदाता प्लान मूल रूप से 2019 में यूएस में लॉन्च किया गया था और तब से यह 200 से अधिक देशों में विकसित हो गया है, स्वतंत्र Repair की दुकानों को अन्य Apple अधिकृत सेवा प्रदाताओं के समान प्रशिक्षण, पार्ट्स और प्रोडक्ट्स तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

इसके अलावा, एप्पल 5,000 से अधिक एएएसपी के अपने वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से कस्टमर्स  के लिए सुविधाजनक Repair विकल्प प्रोवाइड करना जारी रखा है जो सभी एप्पल फोनों के लिए इन और आउट-ऑफ-वारंटी सेवा के साथ लाखों लोगों की हेल्प  करता है।

ऐप्पल नई सुविधाओं और कार्यक्षमता को पेश करने के लिए वर्षों के सॉफ़्टवेयर अपडेट भी प्रोवाइड करता है।


 

पुराण डेस्क

पुराण डेस्क