क्या हर रात व्हाइट हाउस में घूमते हैं भूत….


स्टोरी हाइलाइट्स

व्हाइट हाउस में देखे गए कुछ डरावने दृश्य और येलो ओवल रूम का रहस्य आज भी बरकरार है। 

दुनिया के सबसे, ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में रहते हैं| व्हाइट हाउस की कुछ ऐसी कहानियां हैं जिन पर विश्वास करना नामुमकिन है। 

क्या आप जानते हैं कि व्हाइट हाउस में भूत होते हैं? यह जानकर हैरानी हो सकती है, लेकिन कई लोगों ने दावा किया है कि भूत राष्ट्रपति के साथ रहता है।

इतिहास के पन्नों में खोया यह रहस्यमय अतीत आज भी हर अमेरिकी राष्ट्रपति को सताता है; फिर ओबामा, हिलेरी क्लिंटन, ट्रंप या जो क्यों न हों !

व्हाइट हाउस का निर्माण 13 अक्टूबर, 1792 को वाशिंगटन में शुरू हुआ था। व्हाइट हाउस 1 नवंबर, 1800 को बनकर तैयार हुआ था। व्हाइट हाउस में रहने वाले पहले राष्ट्रपति जॉन एडम्स थे। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति तब से व्हाइट हाउस में रह रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की अप्रैल 1865 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कहा जाता है कि लिंकन की पत्नी जादू टोना में विश्वास रखती थीं।

पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 1865 में व्हाइट हाउस में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। संयुक्त राज्य अमेरिका के 30 वें राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज की पत्नी ग्रेस कूलिज ने सबसे पहले अब्राहम लिंकन की आत्मा को देखने का दावा किया था। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अब्राहम लिंकन को ओवल ऑफिस की खिड़की के पास देखा था। कई बार उन्हें लगा कि अब्राहम लिंकन की आत्मा उनके साथ है। इस घटना के बाद से वह काफी डरी हुई थी। तब से कई लोगों ने उनकी परछाई देखने का दावा किया है।

राष्ट्रपति बनने से पहले ही, लिंकन को बुरे सपने आए थे। हत्या से एक रात पहले, उन्हें एक ऐसा ही बुरा सपना आया था, जिसमें वह एक नाव में बैठे थे और वे किसी अनिश्चित अंधेरी जगह की ओर खिंच रहे थे। लिंकन ने अपनी मृत्यु को पहले ही महसूस कर लिया था। उन्होंने पहले ही अपनी मौत की भविष्यवाणी कर दी थी। हत्या से एक रात पहले ऐसा हुआ था! लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने सपना देखा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति की मौत पर कुछ लोग रो रहे हैं.

जिससे वे अपने भविष्य की भविष्यवाणी खुद कर सके। हालांकि, लिंकन पारलौकिक जीवन, अलौकिक शक्ति, आत्मा के अस्तित्व के बारे में आश्वस्त नहीं थे। इसका उल्लेख लिंकन बायोग्राफी टीम ऑफ प्रतिद्वंद्वियों: द पॉलिटिकल जीनियस ऑफ अब्राहम लिंकन में डोरिस केर्न्स गुडविन द्वारा किया गया है।

लिंकन का बेडरूम वर्तमान में विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। यह कमरा काम के लिए या आगंतुकों के लिए दिन भर चहल-पहल भरा रहता है। जैसे ही रात होती है, व्हाइट हाउस के स्टाफ सदस्यों सहित सभी लोग कमरा खाली कर देते हैं। अमेरिकियों के बीच यह धारणा है कि अब्राहम लिंकन की अतृप्त आत्मा अभी भी व्हाइट हाउस की उन चार दीवारों के बीच घूम रही है। उनकी आत्मा अक्सर जनता को दिखाई देती है क्योंकि उनकी असमय मृत्यु के कारण लिंकन की कुछ इच्छाएं अधूरी रह गई है।

(1) प्रथम महिला ग्रेस कूलिज, जिन्होंने पहली बार अब्राहम लिंकन की आत्मा को देखने का दावा किया था, 1923 से 1929 तक व्हाइट हाउस में थीं। रिपोर्टों के अनुसार, ग्रेस ने लिंकन की आत्मा को ओवल ऑफिस की खिड़की से बहुत दूर शून्य में घूरते हुए देखा।

(2) नीदरलैंड की रानी विल्हेल्मिना, जो 1942 में यू.एस. का दौरा कर रही थी, को लगा जैसे आधी रात को किसी ने उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया हो। खड़े होकर, उसने दरवाजा खोला और अपने सामने लिंकन की एक स्पष्ट आकृति देखी, जिससे वह जमीन पर बेहोश हो गई।

(3) प्रथम महिला एलेनोर रूजवेल्ट की नौकरानी ने लिंकन को रात में अपने शयनकक्ष में क्रॉस-लेग्ड बैठे देखने की सूचना दी।

(4) 1940 के दशक में, व्हाइट हाउस का दौरा करने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को उस समय लिंकन के बेडरूम में छोड़ दिया गया था। जैसे ही विंस्टन अपने बाथरूम से बाहर निकले, वह कमरे में चिमनी के बगल में बैठे लिंकन की आत्मा से मिले, और एक पल में, लिंकन की आत्मा हवा में घुल गई।

(5) अमेरिकी राष्ट्रपति रीगन की बेटी मौरीन ने व्हाइट हाउस में अक्सर लाल-नारंगी रोशनी को आते और जाते देखा, जो अचानक हवा में गायब हो जाती थी।

(6) पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके परिवार ने भी व्हाइट हाउस में अब्राहम लिंकन की उपस्थिति को लगातार नोट किया।

(7) हिलेरी क्लिंटन, जो बिल क्लिंटन की अध्यक्षता के दौरान प्रथम महिला थीं, ने एक बयान में कहा कि व्हाइट हाउस में रहना कभी-कभी "अत्यधिक भावनात्मक उथल-पुथल" का विषय होता है। अब्राहम लिंकन के भूत की पूरी कहानी जैरी स्मिथ से जुड़ी है, जिन्होंने 1860 में व्हाइट हाउस में सेवा की थी।

जैरी स्मिथ, जिन्होंने एस. ग्रांट के प्रशासन के दौरान एक अनुभवी रसोइया, नौकर, चौकीदार और क्लीनर के रूप में काम किया, ने लगभग 35 लगातार वर्षों तक व्हाइट हाउस में सेवा की। जैरी का दृढ़ विश्वास है कि राष्ट्रपति पद संभालने वाले प्रत्येक मृत (पूर्व) अमेरिकी राष्ट्रपति के भूत अभी भी व्हाइट हाउस को सता रहे हैं। जेरी स्मिथ ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों - अब्राहम लिंकन, ग्रांट और मैकडिली की आत्माओं के साथ आमने-सामने बात की थी। लगभग उसी दौर से लेकर आज तक हर अमेरिकी राष्ट्रपति इस बारे में कहते रहे हैं। जो वाकई हैरान करने वाला है, क्योंकि एक तरफ अमेरिका विकास और तकनीक की बात करता है; दूसरी ओर, जो भी इसका प्रेसिडेंट बनता है, उसे व्हाइट हाउस के अंदर रहने वाली अदृश्य दुनिया में विश्वास होता है।

अब्राहम लिंकन और उनके जैसी अन्य आत्माओं के अस्तित्व के बारे में अमेरिकी समाज में बहुत विवाद है। वहां के एक शोधकर्ता निकेल को लगता है कि इस तरह की घटनाओं का वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। वे इसे एक सपने के सच होने के रूप में देखते हैं! निकेल के अनुसार, यह बहुत सामान्य है, और इसका लिंकन से कोई लेना-देना नहीं है।

अब्राहम लिंकन को छोड़कर, व्हाइट हाउस ऐसे पूर्वाग्रहों से भरा हुआ है। एक बात यह भी देखने में आती है कि ये सभी आत्माएं किसी का कुछ नहीं बिगड़ता! वे सिर्फ लोगों को अपनी उपस्थिति का एहसास कराते हैं। 

यहाँ अन्य भटकते भूत कौन हैं….

(1) विली लिंकन: व्हाइट हाउस के अंदर मरने वाले इस व्यक्ति की आत्मा को 1870 में स्टाफ सदस्यों ने देखा था।

(2) एंड्रयू जैक्सन: 1860 के बाद से क्वीन्स बेडरूम में एंड्रयू जैक्सन की भयानक कॉमेडी को कितने लोगों ने सुना है? मैरी टॉड लिंक्स भी इसकी गवाह रही हैं।

(3) थॉमस जेफरसन: पीले अंडाकार कमरे में, एक अदृश्य वायलिन वादक अक्सर देखा जाता है।

(4) डॉली मैडिसन: व्हाइट हाउस में रोज गार्डन की सुरक्षा करता है।

(5) जॉन टायलर: व्हाइट हाउस के ब्लू रूम में वह अपनी दूसरी पत्नी जूलिया गार्डनर को प्रपोज करते नजर आते  रहे हैं।

(6) विलियम हेनरी हैरिसन: व्हाइट हाउस में मरने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति!

(7) अबीगैल एडम्स: अबीगैल के सुगंधित इत्र की सुगंध अक्सर कपड़े धोने के कमरे से पूरे व्हाइट हाउस में फैल जाती है। (अबीगैल की मृत्यु उसी कपड़े धोने के कमरे में हुई थी।)

(8) डेविड बर्न्स: जिस साइट पर व्हाइट हाउस की इमारत वर्तमान में बनाई जा रही है, उसका स्वामित्व डेविड बर्न्स के पास 1600, पेंसिल्वेनिया एवेन्यू में है, और उसकी आत्मा ओवल रूम में पाई जाती है।

(9) मेरी सेरीट: अब्राहम लिंकन की हत्या की साजिश रचने वाली मेरी सेरीट को मौत की सजा सुनाई गई थी। अपने बचाव में, उनकी बेटी, अन्ना सेरीट, तत्कालीन राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन से अनुरोध करने से थक गई थी। आज भी उनकी आत्मा व्हाइट हाउस के कुछ दरवाजे खटखटा रही है! माँ को छोड़ने की भीख माँगती यह आत्मा किसी को कोई नुकसान नहीं पहुँचाती।

इस पूरी बात का एक निहितार्थ यह भी है कि भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जो भूतों को मानता है।

व्हाइट हाउस:- 

कुल क्षेत्रफल: 18 एकड़ और 55000 वर्ग फुट, 132 कमरे 16 बेडरूम और 35 बाथरूम।

412 दरवाजे, 147 खिड़कियां, 28 फायरप्लेस, 8 सीढ़ियां और 3 लिफ्ट।

व्हाइट हाउस को पेंट करने के लिए हर बार 570 गैलन सफेद पेंट का इस्तेमाल किया जाता है।

जॉर्ज वाशिंगटन अमेरिका के इतिहास में एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति हैं जो व्हाइट हाउस में पैर नहीं रख पाए हैं। जब 1799 में उनकी मृत्यु हुई, तब भी व्हाइट हाउस निर्माणाधीन था। उस समय, दो मंजिला व्हाइट हाउस को पूरा होने में लगभग आठ साल लगे थे। 

इसकी कुल लागत 1,55,68,924 रुपये थी।

इन सभी रहस्यमयी घटनाओं को लेकर सिर्फ दावे किए गए हैं। इन मामलों में कितनी सच्चाई है और न ही कोई सबूत मिला है, यह कोई नहीं जानता।



 

पुराण डेस्क

पुराण डेस्क