Jio और Google ने संयुक्त रूप से विकसित किया स्मार्टफोन, दिवाली से पहले होगा लॉन्च


Image Credit : Google

स्टोरी हाइलाइट्स

JioPhone Next 4 नवंबर यानी दिवाली को लॉन्च होगा, जियोफोन नेक्स्ट प्रोग्रेस ओएस पर चलने वाला पहला स्मार्टफोन होगा, भारत में लोग स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा और अच्छी बैटरी लाइफ चाहते हैं

जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्च डेट का खुलासा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने किया है। उन्होंने कहा, "हमने मेड फॉर इंडिया किफायती स्मार्टफोन बनाने के लिए रिलायंस के साथ हाथ मिलाया है।" इसमें प्रीमियम स्मार्टफोन जैसे फीचर्स होंगे। फोन को दिवाली तक लॉन्च किया जाएगा। दीपावली 4 नवंबर को है। ऐसे में यह तय हो गया है कि फोन को 4 नवंबर या एक या दो दिन पहले लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि जियो और गूगल दोनों ही इस स्मार्टफोन को लेकर आए हैं।

जियोफोन नेक्स्ट के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में जानकारी देते हुए पिचाई ने कहा कि भारत में देखा गया है कि लोग फीचर फोन से स्मार्टफोन की तरफ शिफ्ट होना चाहते हैं, इसलिए जियोफोन नेक्स्ट को उनके स्थानीय अधिकार देने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि सुंदर पिचाई ने लॉन्च डेट के बारे में जानकारी नहीं दी। लेकिन, दिवाली 4 नवंबर को है, ऐसे में माना जा रहा है कि यह फोन 4 नवंबर को सेल के लिए जाएगा।

कंपनी ने 2 दिन पहले 'मेकिंग ऑफ जियोफोन नेक्स्ट' का एक वीडियो जारी किया था। यह दिखाता है कि कैसे JioPhone नेक्स्ट में लाखों भारतीयों के जीवन को बदलने की शक्ति है। यह स्मार्टफोन प्रोग्रेस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। प्रोग्रेस ओएस को जियो और गूगल की एक टीम ने विकसित किया है। JioPhone नेक्स्ट प्रोसेसर क्वालकॉम द्वारा संचालित है। कम कीमत के बावजूद यूजर्स को इससे बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा।

जियोफोन के कुछ खास फीचर्स 

वॉयस असिस्टेंट: इससे यूजर्स अपने डिवाइस को वॉयस से लेकर मोबाइल तक कंट्रोल कर सकेंगे। जैसे कोई ऐप खोलना, ऐप को मैनेज करना आदि। यह आपको अपनी भाषा में कमांड देकर इंटरनेट का उपयोग करके डेटा खोजने की अनुमति देगा।

जोर से पढ़ें: यह सुविधा आपको फोन स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सामग्री को तेज आवाज में सुनने की अनुमति देती है। यानी यूजर को कंटेंट को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। यह विभिन्न भाषाओं में सुनने का विकल्प भी देगा।

अनुवाद: यह उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन को अपनी पसंद की भाषा में अनुवाद करने की अनुमति देगा। यह फीचर यूजर को अपनी पसंद की भाषा में कंटेंट पढ़ने की सुविधा भी देगा।

सिंपल और स्मार्ट कैमरा: फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। इस कैमरे से फोटोग्राफी के लिए पोर्ट्रेट, नाइट, ब्लर बैकग्राउंड, लो लाइट जैसे कई मोड्स मिलेंगे। इसमें प्री-लोडेड कस्टम इंडियन ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर भी होंगे।

Jio और Google Apps: फोन में कई प्री-लोडेड एंड्रॉइड ऐप उपलब्ध होंगे। यूजर्स प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर ऐप्स भी डाउनलोड कर सकेंगे।

अमेजिंग बैटरी लाइफ: इस फोन में प्रोग्रेस ओएस मिलेगा, जो एंड्रॉयड पर आधारित होगा। कंपनी का कहना है कि इस ओएस से यूजर को दमदार बैटरी लाइफ मिलेगी।

प्रियम मिश्र

प्रियम मिश्र