नई मारुति सुजुकी सेलेरियो समीक्षा, टेस्ट ड्राइव


स्टोरी हाइलाइट्स

नई सेलेरियो निश्चित रूप से पुरानी की तुलना में अधिक अच्छी है। थोड़ा बड़ा डायमेंशन (यह 55 मिमी चौड़ा है)।

दूसरी पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो भारत की सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार है। यह बाहर के साथ-साथ अंदर से भी नयी  है, यह एक नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गयी है और यह एक नए इंजन द्वारा संचालित है। पहले की तरह, मध्यम आकार की हैचबैक की कीमत 4.99 लाख-6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) से लेकर मैनुअल और एएमटी ऑप्शन  मोजूद हैं।

नई सेलेरियो निश्चित रूप से पुरानी की तुलना में अधिक अच्छी है। थोड़ा बड़ा डायमेंशन (यह 55 मिमी चौड़ा है)।

घुमावदार और स्वेप्ट-बैक हेडलैंप, अंडाकार ग्रिल (क्रोम बार द्वारा विभाजित), जबकि फॉग लैंप और एयर डैम, काले रंग का प्लास्टिक लुक में कुछ स्पोर्टीनेस जोड़ता है। टॉप-स्पेक मॉडल 15-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ आते हैं| यह सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है।

नए सेलेरियो के इंटीरियर में भी अधिक खासियतें हैं। डैशबोर्ड पर पंखों वाला लुक काफी स्टाइलिश है, 7-इंच टचस्क्रीन को बढ़िया है| केबिन निश्चित रूप से पुरानी कारों की तुलना में थोड़ा अधिक अपमार्केट दिखता है। यह व्यावहारिक भी है|

डैश टॉप पर एक अच्छा टेक्सचर्ड फिनिश है।

Celerio एक लंबी कार नहीं है, लेकिन अंदर और बाहर जाना काफी आसान है। ड्राइवर अपनी सीटों के लिए ऊंचाई समायोजन को शामिल करने की भी सराहना करेंगे। पहले की सेलेरियो की तरह, आगे की सीटों में एकीकृत हेडरेस्ट के साथ सिंगल पीस बैकरेस्ट हैं। सामने की विजिविलिटी अच्छी है। 

डोर लॉक/अनलॉक और फ्रंट पावर विंडो कंट्रोल दरवाजे के बजाय सेंटर कंसोल पर स्थित हैं। पीछे के यात्रियों को भी आगे की सीटों के बीच स्थित रियर विंडो कंट्रोल तक पहुंचना होगा। बड़ी खिड़कियां एक अच्छा विजिबिलिटी प्रदान करती हैं, और सीट भी अच्छी गद्दीदार है। 

जहां सेलेरियो ने एक बड़ा कदम उठाया है वह है लगेज स्पेस में। 313-लीटर बूट में दो बड़े सूटकेस और दो केबिन बैग आसानी से बन सकते हैं, और यदि आपको अधिक जगह की आवश्यकता है, तो 60:40 स्प्लिट रियर सीट बैकरेस्ट को भी फोल्ड करने का ऑप्शन है। आपको अपना सामान सावधानी से लोड करने की आवश्यकता होगी। 

Celerio चार ट्रिम्स LXI, VXI, ZXI और ZXI+ में उपलब्ध है। यहाँ विशेष रुप से प्रदर्शित टॉप-स्पेक ZXI+ है जो काफी कुछ विशेषताओं से लैस है। इसमें कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल मिरर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और फ्रंट और रियर पावर विंडो हैं। इंफोटेनमेंट को मारुति की स्मार्टप्ले इकाई द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसमें 7-इंच टचस्क्रीन शामिल है। स्क्रीन काफी अच्छा है साथ ही एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी दी गयी है। हालाँकि, जो मिसिंग है। ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल नहीं है, हलाकि एयर कंडीशनर केबिन को ठंडा करने में अच्छा काम करता है।

सुरक्षा उपकरणों के संदर्भ में, मानक के रूप में, सेलेरियो में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं, जबकि हिल स्टार्ट असिस्ट एएमटी वेरिएंट पर पैकेज का हिस्सा है। रियर वाइपर और डिफॉगर में हायर स्पेक मॉडल जोड़ते हैं। सेलेरियो नवीनतम भारतीय सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन करता है, इसे अभी तक ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण में नहीं रखा गया है।

ड्राइव करना कैसा लगता है..

एक नए इंजन द्वारा संचालित और एक नए प्लेटफॉर्म पर निर्मित, आप उम्मीद करेंगे कि सेलेरियो ड्राइव करने के लिए बहुत अलग होगी, है ना? लेकिन बात यह है कि ऐसा नहीं है। और यह जरूरी नहीं कि बुरी बात हो, क्योंकि मूल कार भी चलाने में एक अनुकूल कार थी।

सेलेरियो ने भारत में सुजुकी के K10C डुअलजेट इंजन की शुरुआत की। K10 आपको बताता है कि यह तीन-सिलेंडर, 1.0-लीटर इकाई है, जबकि नया डुअलजेट प्रति सिलेंडर दो इंजेक्टर के उपयोग का प्रतीक है। प्रत्येक इंटेक पोर्ट के लिए एक इंजेक्टर के साथ, ईंधन और हवा का मिश्रण बहुत बेहतर होता है, जिससे उच्च दक्षता प्राप्त होती है। 

Celerios की सबसे कुशल VXI AMT को 26.68kpl के इकॉनमी फिगर के साथ रेट किया गया है। ZXI MT 24.97kpl का आंकड़ा लिए  हुए है। 

विभिन्न टायर आकार और वजन के कारण अवरेज में अंतर होने की संभावना है। पावर और टॉर्क के मामले में, नए इंजन की 67hp और 89Nm यूनिट वास्तव में पुराने Celerio के यूनिट पर 1hp और 1Nm डाउन है।

सेलेरियो एएमटी उन लोगों के लिए एक अच्छा आप्शन है जो गियर बदलने की परेशानी बिल्कुल नहीं चाहते हैं। 

यह अभी भी टॉर्क कन्वर्टर या CVT ऑटोमैटिक की तरह स्मूद नहीं है, लेकिन मूल Celerio के पहले प्रकार के बाद से AMT निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय कर चुका है। आप स्नैज़ी गियर लीवर के माध्यम से भी मैन्युअल नियंत्रण ले सकते हैं। सिस्टम मैन्युअल इनपुट के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करता है।   

इसका टर्निंग रेडियस छोटा है, इसे पार्क करना आसान है और सस्पेंशन ठीक है। उच्च गति पर भी, सेलेरियो काफी सुरक्षित है। 

सेलेरियो की कीमत 4.99 लाख रुपये से 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है, टाटा टियागो, हुंडई सैंट्रो और डैटसन गो को टक्कर देती है। जबकि मिड-स्पेक वेरिएंट , जो बिक्री का बड़ा हिस्सा बनाते हैं, मूल्य पर अच्छा स्कोर करते हैं।

नया सेलेरियो किसी भी तरह से क्रांतिकारी उत्पाद नहीं हो सकता है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह सामान्य शहरी खरीदारों की अधिकांश चीज़ों की पेशकश करता है। इसे चलाना आसान है, और भारत की सबसे अधिक ईंधन कुशल कार है।

क्या आप जानते हैं कि मारुति सुजुकी सेलेरियो को पहली बार 2014 में लॉन्च किया गया था। क्या आप जानते हैं कि मारुति ने पिछले सात वर्षों में सेलेरियो की लगभग छह लाख यूनिट बेची हैं? क्या आप जानते हैं कि एक लार्जेस्ट सेल होने के बावजूद, सेलेरियो अभी भी मारुति से शीर्ष बिक्री चार्ट बस्टर नहीं है? 

नवीनतम सेलेरियो वादों की एक लंबी सूची के साथ आती है| चाहे वह बाहरी विजिबिलिटी प्रोफ़ाइल में आमूल-चूल परिवर्तन हो या डैश के गतिशील अपडेट, यह निश्चित रूप से आउटगोइंग मॉडल का एक छोटा वेरिएंट है। 

मारुति सुजुकी के नवीनतम सेलेरियो को ब्लू और रेड के रूप में दो नए रंग ऑप्शन मिलते हैं। अन्य ऑप्शन व्हाइट, सिल्वर, ग्रे और ब्राउन हैं।

कार अब घुमावदार बोनट और टेल गेट के साथ बहुत गोल हो गई है। इसमें एक नया फ्रंट ग्रिल है जो इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई नई स्विफ्ट के समान है। रियर विंडो ऑपरेशन के लिए बटन हैंडब्रेक के बगल में स्थित हैं। 

नई सेलेरियो के अंदर की रियर सीटें काफी आरामदायक हैं लेकिन थाई के नीचे सपोर्ट की कमी है। सेलेरियो में के-सीरीज पेट्रोल इंजन है इसमें काफी काम किया गया है। 

आरएआई-प्रमाणित अवरेज 26.68 किमी/लीटर है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो 

 

 

 

इंजन

1.0-लीटर डुअल जेट, ड्यूल वीवीटी

मैक्स पावर

65 एचपी

मैक्स टॉर्क

89 एनएम

ट्रांसमिशन 

फाइव-स्पीड मैनुअल, एजीएस

मारुति सुजुकी 

वेरिएंट 

 

 

Vxi AGS

26.68 किमी/लीटर

Zxi, Zxi+AGS

26.00 किमी/लीटर

Lxi, Vxi, Zxi MT

25.23 किमी/ली

Zxi+MT

24.97 किमी/लीटर

एक्स-शोरूम कीमत

एमटी

एजीएस

 

 

 

एलएक्सआई

499,000/-

 

Vxi

563,000 / -

613,000 / -

Zxi

594,000 / -

644,000 /

Zxi +

644,000 / -

694,000 / -

इस सब के अलावा, इस कार में एजीएस ऑप्शन  के साथ एक किफायती इंजन है और सेलेरियो वास्तव में न केवल अपने प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वियों को बल्कि मारुति शिविर में अपने भाई-बहनों को भी चुनौती दे सकती है।

 

 

पुराण डेस्क

पुराण डेस्क