तूफान 'जवाद' पर PM मोदी की बैठक, कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने जारी किया अलर्ट


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

चक्रवात जवाद के 4 दिसंबर को राज्य में पहुंचने की संभावना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर एक बैठक की अध्यक्षता की, उड़ीसा सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया हैं..

चक्रवात जवाद के 4 दिसंबर को राज्य में पहुंचने की संभावना के बाद उड़ीसा सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र में एक मजबूत चक्रवात की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के चार दिसंबर को उड़ीसा के तट से टकराने की संभावना है. इस समय चक्रवात के पूर्वानुमान के बीच उड़ीसा के कुछ जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. राज्य ने बचाव और राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और दमकल कर्मियों को बुलाकर आपदा प्रतिक्रिया रणनीति भी तैयार की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर एक बैठक की अध्यक्षता की.

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट :

मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आने वाले दिनों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया हैं. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान 3 दिसंबर को दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में भी दस्तक दे सकता हैं. यह सिस्टम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर के आसपास उत्तरी आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के तटों पर पहुंचेगा. यह 4 दिसंबर को उड़ीसा के तट से भी टकराएगा और तूफान के प्रभाव को देखते हुए गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया हैं.

गुजरात में भी होगी भारी बारिश :

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. तूफान जवाद भारत के पश्चिमी तट को प्रभावित कर सकता हैं. इसके साथ ही पश्चिमी महाराष्ट्र में एक चक्रवाती तूफान गुरुवार को गुजरात और महाराष्ट्र के तट पर स्थानीय स्तर पर 50 मिमी बारिश ला सकता है. इसके साथ ही गुरुवार को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश या बर्फबारी ला सकता है. इस सप्ताह के अंत तक ये क्षेत्र तूफान से प्रभावित होंगे.

 बर्फबारी और भारी बारिश की संभावना :

अंडमान, निकोबार द्वीप समूह और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना हैं. उत्तराखंड और हिमाचल में गरज के साथ भारी बारिश या बर्फ़बारी की संभावना हैं. साथ ही राजस्थान, केरल, लक्षद्वीप में भी गरज के साथ भारी बारिश की संभावना हैं. पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कर्नाटक में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं. उड़ीसा, यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पांडिचेरी और कराईकल में भी बारिश की संभावना हैं.