राष्ट्रपति ने चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए सैनिकों किया सम्मानित


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया, संतोष बाबू 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर थे...

पिछले साल लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया है. मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले शहीद कर्नल संतोष बाबू 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर थे.

हवलदार तेजिंदर सिंह को वीर चक्र से नवाजा गया :

पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में हिंसक गतिरोध के दौरान चीनी सैनिकों को हराने के लिए हवलदार तेजिंदर सिंह को वीर चक्र से सम्मानित किया गया. वे तब तक निडर होकर लड़ते रहे जब तक कि वे गंभीर रूप से घायल नहीं हो गए।

एयर चीफ मार्शल विवेक आर. चौधरी ने प्राप्त किया पुरस्कार :

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक आर.चौधरी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त किया।

सूबेदार शहीद गुरतेज सिंह को वीर चक्र से नवाजा गया :

सिपाही गुरतेज सिंह को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के तहत पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए दुर्जेय हमले में उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उनके माता-पिता को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यह पुरस्कार दिया है।

शहीद संतोष बाबू को किया गया सम्मानित :

शहीद संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

नायक शहीद दीपक सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से नवाजा गया :

ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में, नायक दीपक सिंह को गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा क्रूर हमले के मद्देनजर पिछले साल जून में मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उनकी पत्नी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से यह पुरस्कार दिया।

हवलदार शहीद के. पलानी कों वीर चक्र से नवाजा गया :

हवलदार के.पलानी को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना के खिलाफ उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उनकी पत्नी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से यह पुरस्कार दिया।

उप.सूबेदार शहीद नादुराम सोरेन को वीर चक्र से नवाजा गया :

डिप्टी सूबेदार नादुराम  सोरेन को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गैल्वेनिक घाटी में चीनी सेना के खिलाफ उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उनकी पत्नी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार मिला।