सोशल मीडिया / आपने गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट नहीं किया है? हो सकता है बड़ा नुकसान

google

Image Credit : vrscout

स्टोरी हाइलाइट्स

आज आप अपने रिश्तेदारों को घर बैठे इंटरनेट की मदद से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे पा सकते हैं। आज इंटरनेट हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन गया है।

आजकल ज्यादातर यूजर्स गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ब्राउज़र चलाते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने यूजर्स से अपने ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करने को कहा है। चेतावनी केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो 97.0.4692.71 से पुराने क्रोम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे यूजर्स हैकर्स के शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं हैकर्स की मदद से ये बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. सीईआरटी-इन एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि गूगल क्रोम ब्राउज़र में कई खामियां हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल क्रोम टाइप कंफ्यूजन के कारण वी8 में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित नहीं है। इसने वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटो-फिल और डेवलपर टूल्स जैसी कई कमियों की पहचान की है। सरकार का कहना है कि अगर कोई यूजर गूगल क्रोम को अपडेट नहीं करता है तो डिवाइस के रिमोट हैक होने का खतरा रहता है।

  • अपने डेटा की सुरक्षा के लिए सभी यूजर्स को पुराने क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करना चाहिए।
  • इसे अपडेट करने के लिए क्रोम ब्राउज़र खोलें और मेन्यू में जाएं।
  • इसके बाद हेल्प ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अबाउट गूगल क्रोम नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां पहुंचते ही आपका क्रोम ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको 'Relaunch' पर क्लिक करना होगा।

कोई भी साइबर हमलावर इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है और क्रोम यूजर्स को बिना किसी जरूरत के किसी भी दुर्भावनापूर्ण वेब पेज पर ले जा सकता है। यदि हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाने में सफल हो जाते हैं, तो वे आपके डिवाइस पर "दुर्भावनापूर्ण कोड" चला सकेंगे और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकेंगे। इसलिए सरकार ने एडवाइजरी के तहत गूगल क्रोम को अपडेट करने की चेतावनी दी है।