आज से बंद किये गए बाबा केदारनाथ के कपाट


स्टोरी हाइलाइट्स

यात्राधाम यमनोत्री के कपाट आज से बंद देश-विदेश के भक्तों के दर्शन बंद

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट शुक्रवार रात 11 बजकर 45 मिनट पर अन्नकूट दर्शन के बाद बंद कर दिए गए। तब गंगामेया की डोली मां गंगा के जाप के साथ मुखवा के लिए रवाना हुई। कपाट बंद होने से अब देश-विदेश से श्रद्धालु मां गंगा को श्रद्धांजलि देने के लिए मुखी मठ (मुखाभा) के शीतकालीन भ्रमण पर निकल सकेंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट 6 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर भाईबिज के अवसर पर बंद कर दिए जाएंगे। यमुना की डोली शनि महाराज की डोली 6 नवंबर की सुबह खरशाली गांव से यमुनोत्री पहुंचेगी।

केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट शनिवार को भैबिज के पावन अवसर पर परंपरा के अनुसार सर्दी के लिए बंद रहेंगे। केदारनाथ के कपाट सुबह 8.30 बजे बंद हो जाएंगे। बाबा की डॉली धाम से ओंकारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ के लिए रवाना होकर रात्रि विश्राम के लिए रामपुर पहुंचेंगे। जबकि 7 नवंबर को बाबा की डोली शीतकालीन सिंहासन पर विराजमान होगी. जहां छह माह तक श्रद्धालु अपने आराध्य देव के दर्शन व पूजा कर सकेंगे।

मार्कंडेय के भगवती मंदिर में आज रात मां गंगा की डोली विश्राम करेगी। उसके बाद शनिवार को भाईबीज के अवसर पर माता गंगा की मूर्ति डोली पर्व को लेकर मुखबा गांव पहुंचेंगी.शनिवार को दोपहर 12.15 बजे माता गंगा मुखबा पहुंचेंगी. फिर स्थानीय ग्रामीण गंगा का स्वागत करेंगे। शनिवार से तीन दिन तक मां गंगा की मूर्ति ग्रामीणों के दर्शन के लिए रखी जाएगी।

दोपहर 12:45 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट बंद हो जाएंगे। खरसाली से समेश्वर देवता (शनिदेव) की डोली अपनी बहन यमुना को लेने धाम पहुंचेगी। खरसाली में मां यमुना के मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाएगा। कोविड से प्रभावित चारधाम यात्रा इस बार 18 सितंबर से शुरू हुई है। शुक्रवार तक करीब 34 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां यमुना के दर्शन किये।