जापानी स्वास्थ्य और दीर्घायु का रहस्य, यहां बुजुर्ग कभी रिटायर नहीं होते..


स्टोरी हाइलाइट्स

एक जापानी कहावत है कि दिन और महीने भले ही लंबे हों, लेकिन जीवन छोटा है। वे दुनिया के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले लोग हैं।

जापान में दुनिया में सबसे ज्यादा जीवन प्रत्याशा है। यहां तक ​​​​कि सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जापानी भी जीवन को छोटा पाते हैं क्योंकि वे सेवानिवृत्त होने में विश्वास नहीं करते हैं, जब तक वे जीते हैं तब तक काम करते रहते हैं। 

उम्र के कारण एक नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद, जापानी तुरंत कहीं और काम पर चले जाते हैं। सेवानिवृत्ति के बाद की नौकरी या गतिविधि में पैसा कमाने का उद्देश्य गौण है। इसका मुख्य उद्देश्य शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना है।

जापान में बुजुर्गों को सक्रिय रखने के लिए सिल्वर जिंजई नाम की संस्था शुरू की गई थी। इस संस्था के माध्यम से वर्तमान में 3 लाख जापानी बुजुर्ग किसी न किसी काम में लगे हुए हैं। वे पैसा भी कमाते हैं और खुद को व्यस्त रखते हैं। वे इसमें जीवन का अर्थ महसूस करते हैं। ताकाओ ओकाडा के मुताबिक खाली योकोहामा सिल्वर जिंजई सेंटर में 10,000 बुजुर्ग शामिल हुए हैं। यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

सबसे बड़ा व्यक्ति 100 वर्ष का है। ज़रा सोचिए, जापान में 100 साल का आदमी भी नहीं बैठता, लोग तब तक काम करते हैं, जब तक काम पूरा नहीं हो जाता। कुछ वरिष्ठ वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करते हैं, कुछ मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहते हैं और कुछ तेरा तुझको अर्पण की भावना से समाज में योगदान देना चाहते हैं। वह जीवन भर समाज से जो मिला है उसे वापस देना चाहता है।

सिल्वर जिंजई के कार्यकर्ता सप्ताह में केवल 20 घंटे काम करते हैं। वे आम तौर पर एक सुपरमार्केट में क्लीनर, माली, रिसेप्शनिस्ट, बढ़ई या बाल देखभाल सहायक के रूप में काम करते हैं। 

कुछ वरिष्ठ अन्य वरिष्ठों की देखभाल के लिए भी काम करते हैं। कुछ कंप्यूटर आधारित काम करते हैं जबकि अन्य शहर से कचरा उठाते हैं। विदेशी भाषा जानने वाले बुजुर्गों की अच्छी मांग है।

वैसे तो हर काम की सैलरी अलग होती है, लेकिन जापान में रिटायरमेंट के बाद काम करने वाले बुजुर्गों को 50 येन (2.50 यूरो) प्रति घंटा यानी साढ़े पांच सौ रुपए मिलते हैं। उन्हें सफाई के लिए प्रति घंटे 210 येन का भुगतान किया जाता है। 

बागवानी के लिए 1,050 येन। बर्फ साफ करने जैसी मेहनत के लिए आपको 150 येन मिलते हैं। जापान में एक तरफ जहां जन्म दर घट रही है वहीं दूसरी तरफ कामकाजी उम्रदराज लोगों की संख्या बढ़ रही है। इसकी आबादी में बुजुर्गों की संख्या भी बहुत अधिक है।

जापान में बुजुर्गों की जनसंख्या जर्मनी की तुलना में दोगुनी तेजी से और फ्रांस की तुलना में चार गुना तेजी से बढ़ रही है। जापान में युवाओं की आबादी कम होने के कारण श्रमिकों की कमी है। बुजुर्ग इस कमी को पूरा करते हैं। आज के बुजुर्ग अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक स्वस्थ और ऊर्जावान हैं।

बड़ी उम्र की चीनी महिलाएं भी इन दिनों सुर्खियों में हैं। वह सोशल मीडिया पर बतौर इंफ्लुएंसर धूम मचा रही हैं। वे इंटरनेट पर लोगों को जीवन के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करती हैं और कुछ गंभीर मुद्दों पर चर्चा भी करती हैं।  

जापान के बुजुर्ग भाग्यशाली हैं कि उनकी अर्थव्यवस्था में जगह है। उन्हें सम्मानजनक वेतन मिलता है। भारत में ऐसा नहीं है। शायद इसे ही विकासवाद से विकास की प्रक्रिया कहा जाता है।

जापानी डॉक्टर शिगेकी हिनोहारा 108 साल की थी। उनका जन्म 1911 में हुआ था और 2012 में उनका निधन हो गया था। उन्हें दीर्घायु का विशेषज्ञ माना जाता था। अमेरिका में आज जल्दी रिटायर होने का चलन बढ़ रहा है। जिसे फायर मूवमेंट के नाम से जाना जाता है। फायर का अर्थ है वित्तीय स्वतंत्रता जल्दी सेवानिवृत्त होना।

डॉ. हिनोहारा शीघ्र सेवानिवृत्ति के विरोधी थे। डॉ. हिनोहारा स्वयं अंत तक सक्रिय रहे। उन्होंने अपनी मृत्यु के चार-पांच महीने पहले ही रोगी को देखना बंद किया था।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप लंबा और अधिक सक्रिय जीवन जी सकते हैं:

(1) अंत समय तक सेवानिवृत्त नहीं होना।

(2) सीढ़ियाँ चढ़ते रहें।

(3) जीवन में एक उद्देश्य रखें, एक ऐसा उद्देश्य जो आपको व्यस्त रखें।

(4) नियम तनाव बढ़ाने का काम करते हैं, इसलिए जीवन में ज़्यादा नियम न रखें।

(5) याद रखें कि डॉक्टर जीवन के सभी दर्द का इलाज नहीं कर सकते।

(6) जिस कला से प्रेरणा, आनंद और शांति मिलती है, उस कला का शौक़ीन होना।

जापान में वास्तव में उम्र महज एक आंकड़ा है, बुढ़ापा जैसा कुछ नहीं है।