Weather Updates: आंध्र प्रदेश में तेज बारिश की संभावना, तिरुपति दर्शन के लिए निकले श्रद्धालु रास्ते में फंसे, मौसम विभाग ने दी चेतावनी


स्टोरी हाइलाइट्स

मौसम विभाग ने शनिवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की बारिश की चेतावनी दी, तो वहीं केरल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और राजस्थान में भी बारिश की संभावना है...

हैदराबाद : तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बेमौसम बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. इस बारिश के कारण आठ लोगों की जान चली गई है. भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की बारिश की चेतावनी दी है. तो वहीं केरल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और राजस्थान में भी बारिश की संभावना है.

आंध्र प्रदेश में तेज बारिश की संभावना : 

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के कारण भारी बारिश के बाद आंध्र प्रदेश में नदियां उफान पर पंहुच गई हैं. यह चित्तूर और कडप्पा का एक इतिहास है जो कई सालों में नहीं देखा गया है. राज्य में वायु सेना, एसडीआरएफ और दमकलकर्मी नागरिकों को बचाने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र के तीन जिलों और एक दक्षिण तटीय जिले में शुक्रवार को 20 सेंटीमीटर तक बारिश हुई, जिससे भारी नुकसान हुआ है. बारिश में विभिन्न कारणों से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है. कडप्पा जिले के 12 लोग अभी भी लापता हैं.

प्रधानमंत्री बारिश पर चिंता जताई :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आंध्र प्रदेश में बेमौसम बारिश पर चिंता व्यक्त की है. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी से फोन पर संपर्क किया और स्थिति की जानकारी ली. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि वह राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्री रेड्डी आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई दौरा करेंगे. बाढ़ से कई जिले जलमग्न हो गए हैं. कहीं-कहीं सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. इससे जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है.

तिरुपति दर्शन के लिए निकले श्रद्धालु रास्तें में फंसे :

तिरुपति अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा शुक्रवार को उड़ानों के लिए खोल दिया गया, हालांकि, तिरुमाला पहाड़ियों से गुजरने वाले घाटों के दो रास्ते बंद कर दिए गए. भूस्खलन के कारण अलीपीरी से तिरुमाला जाने वाला मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया था. मुख्यमंत्री ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के अधिकारियों से फंसे हुए श्रद्धालुओं के रहने और खाने की व्यवस्था करने को कहा है.

 

मौसम विभाग की चेतावनी :

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा गोवा, कोंकण, उत्तरी कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और दक्षिण मध्य कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश होगी. तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में भी बिजली गिरने और गरज के साथ छींटे गिरने का अनुमान है.