• India
  • Sun , Apr , 14 , 2024
  • Last Update 08:41:PM
  • 29℃ Bhopal, India

समाज की नई ज़रूरत ‘सोशल मीडिया मैनेजर’

राकेश दुबे राकेश दुबे
Updated Thu , 14 Apr

सार

आज के समय में बड़े-बड़े सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स भी अपनी प्रोफाइल मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की टीम हायर करते हैं..!!

janmat

विस्तार

इन दिनों देश में रोज़गार का एक नया आयाम सामने आया है, यह आयाम है ‘सोशल मीडिया मैनेजर।’आज लगभग हरेक आयुवर्ग के लोग हर रोज फेसबुक,ट्विटर व इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर रील्स देखते रहते हैं। युवाओं की संख्या इसमें सबसे ज्यादा होती है। युवाओं पर अपने कैरियर को सही दिशा देने की भी जिम्मेदारी होती है। व्यापार के साथ, राजनीति और दैनिक व्यवहार में ‘सोशल मीडिया मैनेजर’ एक ज़रूरत बनती दिख रही है।

हम सब सोशल मीडिया पर विभिन्न कंपनियों के उत्पाद, त्योहारी ऑफर्स, कूपन्स के बारे में तो  परिचित हैं ही। इन कंपनियों के ऐसे प्रोफाइल मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की आवश्यकता होती है। वहीं आज के समय में बड़े-बड़े सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स भी अपनी प्रोफाइल मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की टीम हायर करते हैं। इसीलिए बाजार में सोशल मीडिया मैनेजर्स की काफी डिमांड बनी हुई है। वर्तमान समय में कंपनियां इन सोशल मीडिया मैनेजर्स को लाखों रुपये का सालाना पैकेज दे रही हैं।एक सोशल मीडिया मैनेजर का प्रमुख कार्य कंपनी की अधिकृत सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिए रणनीति बनाना है।

वहीं ब्रांड जागरूकता बढ़ाने पर फोकस, कस्टमर सर्विस बेहतर करने का प्रयास, वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना, सोशल मीडिया पेजों के लिए सामग्री यानी कंटेंट तैयार करना, सोशल मीडिया एड कैंपेन को प्रबंधित करना भी उसकी जिम्मेदारियों में शामिल है। वहीं उसकी प्रोफाइल में यूजर्स के कमेंट-मैसेज पर उत्तर देना भी शामिल है। सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में उसे सोशल मीडिया के लेटेस्ट ट्रेंड्स व तकनीक से जागरूक रहना होता है। उन ट्रेंड्स का उपयोग रचनात्मकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य है कि जिस ब्रांड, उत्पाद, सेलिब्रेटी जिसके लिए भी काम कर रहे हैं, उसको प्रमोट किया जाये। सोशल मीडिया मैनेजर को फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन व ट्विटर आदि के माध्यम से लोगों और ब्रांड के बीच एक संबंध स्थापित करना होता है। सोशल मीडिया पर ब्रांड या उत्पाद को यूजर्स या ग्राहकों की नजर में बेहतर बनाये रखने के लिए उसे लगातार अपना प्रदर्शन बेहतर रखना होता है। ऐसे में निरंतर उसे नवाचार या नये प्रयोग करने होते हैं, नयी तकनीकें अपनानी पड़ती हैं। ट्रेंड के हिसाब से हरेक प्लेटफॉर्म के हिसाब से कंटेंट तैयार करना होता है। फिर ऑडियंस की सक्रियता के मुताबिक उसे पोस्ट करने का भी खास ध्यान रखना होता है

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए अपने भीतर मार्केटिंग स्किल डेवलप करना जरूरी है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बारीकियों के बारे में जानकारी होनी चाहिये। सभी सोशल मीडिया जैसे लिंक्डइन, एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप, पिनटेरेस्ट जैसे प्लेटफार्म पर हम पर किस तरह से काम कर सकते हैं। किस तरह की पोस्ट से अच्छा रिजल्ट आ सकता है, किससे नहीं? इन सबके बारे में समझना चाहिए। सोशल मीडिया मार्केटिंग एनालिसिस टूल्स का इस्तेमाल करना आना चाहिये। ताकि ऑडियंस के रुझानों का विश्लेषण करें। एनालिसिस टूल्स के रूप में आप हूटसुइट, स्प्राउट सोशल और हॉटस्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं एसईओ का ज्ञान सहायक रहता है। डिजाइनिंग यानी रचनात्मकता भी इस फील्ड में सहायक रहती है। देश की कई जानी-मानी कंपनियां इस कोर्स को कराने लगी हैं। ये कंपनियां प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड लांग टर्म कोर्स के साथ शॉर्ट टर्म कोर्स करवाती हैं। साइंस स्ट्रीम से 10+2कर चुके इच्छुक युवा आसानी से इस फील्ड से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं।