देश की सबसे सस्ती CNG कार, बाइक में मिलेगा उतना ही माइलेज; कीमत और फीचर्स देखें

google

Image Credit : https://www.marutisuzuki.com/channels/arena/all-cars?form=testdrive&utm_source=google&utm_medium=cpc&utm_campaign=13799391098&utm_term=maruti%20suzuki&utm_content=c&gclid=CjwKCAiA55mPBhBOEiwANmzoQvvs0FSA6xkjt9xkifV1F3l09EEWmy3A6dWZL269q1VPi_I43INX-xoCcQQQAvD_BwE

स्टोरी हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी ने सोमवार को मारुति सेलेरियो का अपडेटेड सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया। इसे पिछले साल नवंबर में कई अपडेट के साथ रिलीज किया गया था। यह वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार मानी जाती है। ग्राहकों के लिए मारुति सेलेरियो एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति देश में कारों के सीएनजी वर्जन लाने में सबसे आगे रही है। मारुति सुजुकी ने सोमवार को अपडेटेड सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया। इसे पिछले साल नवंबर में कुछ अपडेट के साथ रिलीज किया गया था। मारुति सेलेरियो उन खरीदारों को आकर्षित करना चाहता है जहां सीएनजी आसानी से उपलब्ध है।

मारुति का दावा है कि उसने पिछले पांच सालों में अपने सीएनजी वाहनों की बिक्री में 22 फीसदी की बढ़ोतरी की है। मारुति सुजुकी के अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी ने करीब 950,000 एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं।

इस लोकप्रिय हैचबैक का सीएनजी संस्करण पेट्रोल मॉडल के समान डिजाइन और सुविधाओं के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने कार में लगे सीएनजी टैंक में सिर्फ एक संशोधन किया है। यह 1.0-लीटर डुअल-जेट VVT K-Series इंजन द्वारा संचालित है जो 60-लीटर CNG स्टोरेज टैंक से जुड़ा है। मारुति का कहना है कि सेलेरियो सीएनजी का स्टैंडर्ड माइलेज 35.60 kmpl है। पेट्रोल ऑप्शन में इस कार का माइलेज 26.68 kmpl है।

सेलेरियो सीएनजी की कीमत 6.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका मुकाबला टाटा मोटर्स की जल्द ही लॉन्च होने वाली टियागो सीएनजी से हो सकता है। इसके साथ ही Centro का एक विकल्प भी बनाया जाएगा। नई सेलेरियो कार ने भारत में लॉन्च होने के बाद से दो महीनों में 25,000 से अधिक बुकिंग हासिल की है।

सीएनजी किफायती क्यों है?

आंकड़ों के मुताबिक देशभर में 3180 सीएनजी स्टेशन हैं। गुजरात में भारत में 794 सीएनजी स्टेशनों का सबसे बड़ा नेटवर्क है। हालांकि सीएनजी नेटवर्क की टियर 1, टियर 2 तक पर्याप्त पहुंच है, लेकिन टियर 3 शहरों में यह नगण्य है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि पिछले पांच साल में मारुति कारों की बिक्री 22 फीसदी बढ़ी है। मारुति सुजुकी देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों को लॉन्च करने में सबसे आगे है। मारुति सुजुकी के मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी के पास 8 सीएनजी कारों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है और उसने लगभग 950,000 एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं।

सेलेरियो सीएनजी संस्करण पेट्रोल मॉडल के समान डिजाइन और सुविधाओं के साथ आता है। कंपनी ने कार में सिर्फ एक ही बदलाव किया है, वह है सीएनजी टैंक। यह 1.0-लीटर डुअल-जेट डुअल VVT K-Series इंजन द्वारा संचालित है, जिसमें 60-लीटर क्षमता वाला CNG टैंक है। सेलेरियो सीएनजी का माइलेज 35.60 किमी प्रति किलोग्राम है।

Celerio CNG 82.1 Nm का टॉर्क जनरेट करती है, जो पेट्रोल वर्जन में मिलने वाले 89 Nm से कम है। CNG मॉडल में 56 hp की शक्ति मिलती है, जो कि पेट्रोल संस्करण के 64 hp से कम है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो पेट्रोल पर ही 26.68 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। सीएनजी वेरिएंट 35.60 किलोमीटर की दूरी तय करता है।

CNG Celerio की एक्स-शोरूम कीमत 6.58 लाख रुपये है। भारत में लॉन्च होने के बाद से दो महीनों में कार को नई सेलेरियो के लिए 25,000 से अधिक बुकिंग मिली है।