Gyanvapi Masjid Survey Updates: ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम खत्म, 17 मई को पेश होगी रिपोर्ट


स्टोरी हाइलाइट्स

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम खत्म हो गया है. अब कल यानी 17 मई को कोर्ट में रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इस दौरान जहां हिंदू पक्ष ने शिवलिंग व अन्य चीजें मिलने का दावा किया तो वहीं मुस्लिम पक्ष ने ये सारे दावे नकार दिए...!

Gyanvapi Masjid Survey Updates: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में शिवलिंग मिला है या नहीं इसके खिलाफ़ अब अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं। मुस्लिम पक्ष द्वारा हाल ही में एक दावा किया गया है, जो कहता है कि सर्वे में शिवलिंग नहीं मिला। सर्वे पूरा होने के बाद, हिंदू पक्ष ने दावा किया कि ज्ञानवापी मस्जिद में सोमवार को करीब 12 फीट 8 इंच लंबा शिवलिंग नंदी के सामने मिला है। इसके बाद हर हर महादेव के नारे भी लगाये गए।

उल्लेखनीय है कि हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है। विष्णु जैन ने आगे कहा कि अब वे शिवलिंग को अपने कब्जे में लेने के लिए सिविल कोर्ट जा रहे हैं। हिंदू पक्ष की तरफ़ से ज्ञानवापी सर्वे टीम में शामिल सोहनलाल आर्य ने कहा कि बाबा को मस्जिद में देखा गया। वही बाबा जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थी। सोहनलाल ने मीडिया को बताया कि मस्जिद परिसर में शिवलिंग के दर्शन होते ही हर-हर महादेव के नारे लगने लगे। लोग खुशी से नाचने लगे। सोहनलाल के अनुसार, अब पश्चिमी दीवार के पास जमा मलबे की जांच की मांग उठाई जाएगी।

वहीं नंदी के बारे में पूछे जाने पर हिंदू पक्ष से मोहन यादव ने बताया कि ज्ञानवापी के वजुखाने में 12 फुट 8 इंच व्यास का एक शिवलिंग मिला है। जानकारी में बताया गया है कि इस शिवलिंग का मुख नंदी की ओर था और यह वजूखाना का सारा पानी निकालने पर प्रकट हुआ।

इससे पहले सर्वे टीम के सदस्य आरपी सिंह को उस समय रोका गया जब सर्वे टीम ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जा रही थी।उन्हें आज तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं किया गया। आरपी सिंह पर जानकारी लीक करने का आरोप है। उन पर सर्वे के तथ्यों का खुलासा करने का आरोप भी लगा है।

टीम कल कोर्ट में पेश करेगी रिपोर्ट-

12 मई को, वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद पर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया। कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाने से इनकार कर दिया था। हालांकि कोर्ट ने कमिश्नर अजय कुमार के अलावा विशाल कुमार सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया। इसके अलावा अजय सिंह को सहायक आयुक्त बनाया गया। अदालत ने उन्हें सर्वेक्षण प्रक्रिया पूरी करने और 17 मई तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश भी दिया था।

मामला पंहुचा सुप्रीम कोर्ट-

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहे सर्वे के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई होगी। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और पी एस नरसिम्हा की बेंच सुनवाई करेगी। जानकारी के अनुसार, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की मैनेजमेंट कमिटी ने याचिका दाखिल की है। कमिटी ने वाराणसी कोर्ट द्वारा जारी सर्वे के आदेश को 1991 के प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ बताया है।