दिवाली तक लॉन्च होगा भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक, हाईवे पर लगेंगे 2 लाख ईवी चार्जिंग प्वाइंट


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

टाइटन भुज में प्लांट में बनाएगी इलेक्ट्रिक ट्रक. बंद प्लांट को जून-जुलाई तक शुरू करने की योजना..!

कुछ समय पहले अमेरिकी गुजराती हिमांशु पटेल की कंपनी ट्रिट ने गुजरात में इलेक्ट्रिक ट्रक बनाने की घोषणा की थी। कंपनी ने बोली लगाकर ट्रक के उत्पादन के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) से लिक्विड एशिया मोटर वर्क्स (एएमडब्ल्यू) खरीदा है। हिमांशु पटेल ने कहा, 'हमने कर्ज में डूबे एएमडब्ल्यू का भुज प्लांट बैंकरों से खरीदा है।

हिमांशु पटेल ने कहा कि एएमडब्ल्यू का प्लांट पिछले 2-3 साल से बंद है। अब जब हमने इसे हासिल कर लिया है, तो हम जून के अंत या जुलाई तक इसे फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही हम प्लांट के सभी पूर्व कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करेंगे। 

अनिरुद्ध भुवलका ने 2002 में गुजरात में भुज के पास एशिया मोटर वर्क्स (एएमडब्ल्यू) की स्थापना की। AMW संयंत्र की सालाना 50,000 वाहनों का उत्पादन करने की क्षमता थी। कंपनी ट्रकों के साथ-साथ टिपर, ट्रैक्टर ट्रेलर, खनन ट्रक, कंक्रीट मिक्सर ट्रक आदि का निर्माण करती है। इन ट्रकों का उपयोग मुख्य रूप से खनन क्षेत्रों में किया जाता था। बहुत ही कम समय में AMW की बाजार हिस्सेदारी घटकर 25% रह गई। हालांकि, खनन प्रतिबंधों और असफल बिक्री के कारण 2012 के बाद कंपनी दिवालिया हो गई और अंततः दिवालिया हो गई।

AMW पर किस बैंक का कितना कर्ज?

  • बैंक राशि (करोड़ रुपये में)
  • बैंक ऑफ इंडिया 665
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 404.45
  • बैंक ऑफ बड़ौदा 216.40
  • आईडीबीआई बैंक 900
  • इंडियन ओवरसीज बैंक 694.35
  • पंजाब नेशनल बैंक 395.28
  • जेएम फाइनेंशियल 76.83
  • यूको बैंक 380
  • कुल 3,734
  • परियोजना की लागत 

रु 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा निवेश

दिव्या भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार  इस परियोजना में 12,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। यह परियोजना संयंत्र में 2,000 से अधिक लोगों और हमारे साथ संबद्ध अन्य कंपनियों में लगभग 3,000 गों को रोजगार देगी।

दिवाली तक लॉन्च होगा भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक

ट्रक का एक प्रोटोटाइप अमेरिका में तैयार है, वहां ट्रायल रन भी किया जो सफल रहा। हमारी योजना भारत में भी अनुमोदन प्राप्त करने और इस साल दिवाली तक ट्रक को लॉन्च करने की है। 25,000-30,000 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। ध्यान शुरुआती सालों में भारतीय बाजार पर रहेगा। इसके बाद हम निर्यात पर ध्यान देंगे।

हाईवे पर लगेंगे 2 लाख ईवी चार्जिंग प्वाइंट

ट्रक ज्यादातर हाईवे पर ज्यादा रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी देशभर में करीब 2 लाख चार्ज प्वाइंट का नेटवर्क भी बनाएगी। हिमांशु पटेल ने कहा, "हमने नेटवर्क बनाने के लिए अपनी क्षमता के साथ-साथ 15 अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है।" ऐसा करने से नेटवर्क तेज हो जाएगा। ट्रक में ही ऐसी सुविधा होगी कि बैटरी कम होने पर ड्राइवर को नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मिल जाएगी।

कौन हैं हिमांशु पटेल?

गुजरात में आणंद के पास बोरसाड के मूल निवासी हिमांशु पटेल लगभग डेढ़ दशक से अमेरिका में इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में शामिल हैं। उन्होंने दो कंपनियां ट्राइटन सोलर और टाइटन ईवी बनाई हैं। टाइटन सोलर पावर स्टोरेज और बैटरी पर काम करता है जबकि टाइटन ईवी इलेक्ट्रिक कार और ट्रक बनाती है। इसके अलावा, कांग्रेसी पीट सेशंस ने भारतीय-अमेरिकी हिमांशु बी पटेल को अपने क्रिप्टो तकनीकी कार्य समूह के लिए अपना मुख्य आर्थिक विकास और ऊर्जा अवसंरचना सलाहकार नियुक्त किया है।