Kwid EV इलेक्ट्रिक कार की एंट्री, 230km तक की रेंज


स्टोरी हाइलाइट्स

इस कार में सिंगल चार्ज में ही 230 किमी का रेंज मिलता है..!!

Kwid EV Electric Car: रेनो और निसान ने पिछले साल संयुक्त रूप से भारत में 6 नए मॉडलों को पेश करने की घोषणा की थी, जिसमें एक A-सेग्मेंट की इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है. जिस इलेक्ट्रिक कार को पेश करने की बात की जा रही है वो है Renault Kwid EV, जो कि रेनो के सिस्टर ब्रांड Dacia की Spring EV पर बेस्ड होगी.

आज यानी 21 फरवरी को Dacia Spring EV का नया अपडेटेड वर्जन ग्लोबली पेश किया जाएगा और पूरी संभावना है कि कंपनी इसे ही बतौर Kwid EV इंडियन मार्केट में लॉन्च करे. हालांकि, Spring EV और Kwid EV का लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल ओवरसीज मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है, लेकिन रेनो ने अब तक इसे इंडिया में पेश नहीं किया है.

यहां तक कि साल 2020 के दौरान रेनो अपने K-ZEV कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था, उस वक्त उम्मीद जगी थी कि रेनो जल्द ही भारत में KWID के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश कर सकता है. अब Dacia Spring EV की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कार में कुछ एलिमेंट्स Duster से लिए जा सकते हैं, इसलिए इसे मिनी डस्टर भी कहा जा रहा है.

इसके फ्रंट में क्लोज़ ग्रिल, LED हेडलैंप और बीच में बड़ा DC लोगो देखने को मिलेगा. इसके अलावा ज्यादातर पार्ट ICE (पेट्रोल) वर्जन जैसा ही होगा. ग्लोबल मार्केट में Kwid EV में कंपनी ने 26.8kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसे 43bhp के इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है. ये मोटर 125Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

ये बैटरी 30kW की क्षमता के DC फास्ट चार्जर से एक घंटे से भी कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है और सिंगल चार्ज में 230 किमी का रेंज मिलता है. इंडियन मार्केट के लिए कंपनी बैटरी पैक में कुछ बदलाव कर सकती है, लेकिन अभी इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है.