मिस से मिस्टर... सेक्स चेंज करके महिला से पुरुष बना ये IRS ऑफीसर


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

मिस से मिस्टर बनी ये IRS अधिकारी, वित्त मंत्रालय ने ऑफिसियल रिकॉर्ड में नाम-जेंडर बदला..!!

एक महिला आईआरएस अधिकारी ने अपना लिंग बदल लिया, उसे एक नई पहचान मिल गई, जो सिविल सेवा के इतिहास में पहली बार हुआ। हैदराबाद में तैनात महिला आईआरएस अधिकारी एम अनुसूया ने इस बदलाव को अपने आधिकारिक रिकॉर्ड में भी दर्ज किया है। इसके साथ ही वह अपना लिंग परिवर्तन कराने वाली देश की पहली महिला सिविल सर्वेंट बन गईं।

केंद्रीय सीमा शुल्क और सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण में संयुक्त आयुक्त के पद पर नियुक्त महिला अधिकारी लिंग परिवर्तन सर्जरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद ड्यूटी पर लौट आई हैं। ड्यूटी ज्वाइन करने के साथ ही उन्होंने सिविल सर्विस रिकॉर्ड में अपना लिंग परिवर्तन कराने के लिए आवेदन किया था। सरकार की मंजूरी के बाद अब वह आधिकारिक तौर पर महिला से पुरुष बन गई है।

Image

मिस एम अनुसूया, 2013 बैच की महिला आईआरएस, अब 11 साल की सेवा के बाद मिस्टर एम अनुकथिर के नाम से जानी और जानी जाएगी। एम अनुसूया के एम अनुकथिर बनने से भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है।

वह लिंग परिवर्तन कराने वाली देश की पहली महिला IRS अधिकारी हैं। इससे पहले 2015 में ओडिशा में वाणिज्यिक कर विभाग में तैनात एक अधिकारी ने अपना लिंग बदल लिया था। अधिकारी पुरुष से महिला बन गया था।

इसी के साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एम अनुसूया की पहचान एम. अनुकथिर के रूप में दर्ज करने के आदेश जारी किए हैं। आपको बता दें कि 2014 में ऐसे ही एक मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि लिंग परिवर्तन किसी भी व्यक्ति का निजी मामला है और इससे उसकी नौकरी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।