मोहन सरकार का नया उड़न खटोला ढाई अरब का...


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

नया स्टेट हेलीकाप्टर भी खरीदा जायेगा, ईओआई जारी..!!

भोपाल: राज्य सरकार नये स्टेट प्लेन को खरीदने के साथ अब नया स्टेट हेलीकप्टर भी खरीदने जा रही है। इसके लिये उसने एक्सप्रेशन आफ इन्ट्रेस्ट जारी कर दिया है। हेलीकाप्टर निर्माता कंपनियां 27 मार्च तक अपना विवरण राज्य के विमानन संचालनालय को दे सकेंगी।
ईओआई में बताया गया है कि हेलीकाप्टर डबल इंजन और 5700 किलोग्राम वजन से अधिक का होना चाहिये और यह 8 से 10 यात्री को ले जा सके एवं दो पायलट के बैठने की अलग से व्यवस्था हो। नया स्टेट हेलीकाप्टर करीब सौ करोड़ रुपये में क्रय किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने का भी टेण्डर जारी किया हुआ है ,जिसकी बिड 4 अप्रैल को खोली जायेगी। यह प्लेन भी डबल इंजन का होगा तथा करीब ढाई सौ करोड़ रुपये में क्रय किया जायेगा। यह प्लेन भी 8 से 10 यात्री बैठाने वाला क्षमता का होना चाहिये एवं दो पायलट के बैठने की अलग से व्यवस्था होना चाहिये।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में राज्य सरकार के विमानन बेड़े में एक स्टेट प्लेन एवं तीन स्टेट हेलीकाप्टर होते थे तथा कालांतर में एक प्लेन एवं दो हेलीकाप्टर बचे थे। पिछले दिनों ग्राउण्ड हुये एक हेलीकाप्टर को बचा जा चुका है और स्टेट प्लेन दुर्घटना के कारण ग्वालिया में ग्राउण्ड पड़ा हुआ है तथा वर्तमान में सिर्फ एक डबल इंजन हेलीकाप्टर चल रहा है।