Amazon के मुखिया का खुलासा, अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा करेंगे दान


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

जेफ बेजोस अमेजन के CEO के पद से रिटायर हो चुके हैं, जेफ बेजोस ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि वह अपने पैसे का एक बड़ा हिस्सा उन लोगों पर खर्च करेंगे जो जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर काम कर रहे हैं..!

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल और अमेजॉन कंपनी के मुखिया जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा किया है। अमेजॉन के संस्थापक बेजोस अपनी ज्यादातर संपत्ति कल्याणकारी परियोजनाओं पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं। आपको बता दें कि जेफ बेजोस के पास फिलहाल करीब 124 अरब डॉलर की संपत्ति है और फोर्ब्स के मुताबिक वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पूरी दुनिया में उनसे ज्यादा दौलत सिर्फ एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनके परिवार और भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी के पास है।

अमेजन के CEO के पद से रिटायर हुए जेफ बेजोस ने कहा कि उनके इस कदम से उन लोगों को मदद मिलेगी जो गहरी सामाजिक और राजनीतिक विभाजन के बावजूद विविधता से भरी दुनिया में मानवता को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं।

जेफ बेजोस के मुताबिक, वह अपनी ज्यादातर संपत्ति कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इससे पहले भी दुनिया के कई अमीर लोग अपनी दौलत दान करने का ऐलान कर चुके हैं। आपको बता दें कि कई बार आलोचकों ने जेफ बेजोस को गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर नहीं करने के लिए डांटा था।

जेफ ने एक चैनल से बातचीत में कहा है कि इस काम में उनकी पार्टनर लॉरेन सांचेज जो पत्रकार थीं, वह भी उनकी मदद कर रही हैं। जब जेफ से पूछा गया कि क्या वह अपनी लाइफटाइम कमाई का ज्यादातर हिस्सा चैरिटी में डोनेट करने वाले हैं? तो उसने सीधा जवाब दिया “हाँ मैं इसे करने जा रहा हूँ लेकिन यह नहीं जानता कि यह कैसे करना है।

बेजोस ने आगे कहा कि यह फैसला उनके लिए आसान नहीं था। जिस तरह अमेजॉन की स्थापना करना आसान नहीं था, उसी तरह अब तक कमाए गए धन को दान करना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेजन को बनाने में काफी मेहनत लगी है। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टनर दोनों यही चाहते हैं। दान और उपकार दोनों एक दूसरे के समान हैं। कई बार आपको लगता है कि आप इस तरह के काम कर सकते हैं लेकिन इस काम को काफी सोच-समझकर करना होगा। इसके लिए आपके पास शानदार टीम होना चाहिए।